लुईस हैमिल्टन ने शूमाकर के विश्व खिताब का जीता रिकॉर्ड

Nov 16 2020 05:38 PM
लुईस हैमिल्टन ने शूमाकर के विश्व खिताब का जीता रिकॉर्ड

इस्तांबुल: ब्रिटेन के फॉर्मूला-1 चालक मर्सिडीज टीम के लुईस हैमिल्टन (Lewis Hamilton) ने टर्किश ग्रां प्री खिताब अपने नाम कर लिया है. हैमिल्टन का यह सातवां विश्व चैंपियनशिप खिताब है और उन्होंने इसके साथ ही जर्मनी के दिग्गज माइकल शूमाकर (Michael Schumacher) के सबसे ज्यादा बार विश्व चैंपियनशिप खिताब जीतने के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है. हेमिल्टन की इस सीजन की यह 10वीं जीत है. रेस खत्म होने के बाद रेसिंग प्वाइंट के सर्जियो परवेज दूसरे और फेरारी के सेबेस्टियन वीटल तीसरे स्थान पर रहे.

हैमिल्टन (Lewis Hamilton) ने छठे स्थान के साथ रेस की शुरुआत की और फिर पहले लैप के मध्य में वह तीसरे नंबर पर आ गए थे. हालांकि बाद में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत अपने नाम कर ली. वह दूसरे स्थान पर रहने वाले परवेज से 25 सेकंड आगे थे. हैमिल्टन ने 2008 में पहली चैम्पियनशिप जीती थी. दिग्गज रेसर हेमिल्टन का अपनी टीम मर्सिडीज के साथ आठ सीजन में यह छठा और लगातार चौथा चैम्पियनशिप खिताब है. उनके करियर की ये 94वीं जीत है. वह 2014, 2015, 2017, 2018 और 2019 में यह खिताब जीत चुके हैं.

हैमिल्टन (Lewis Hamilton) के करीबी प्रतिद्वंद्वी उनकी ही टीम के वाल्टेरी बोटास थे, लेकिन इस रेस में वह 14वें स्थान पर रहे. इसके बाद अब ब्रिटेन के चालक ने अंक तालिका में भी बोटास से काफी दूरी बना ली है. हैमिल्टन फिलहाल 307 अंक है जबकि बोटास 197 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है. मर्सिडीज के ड्राइवर हैमिल्टन ने इसके साथ ही जर्मनी के माइकल शूमाकर (Michael Schumacher) के सबसे ज्यादा बार विश्व चैंपियनशिप खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. 35 वर्षीय ड्राइवर हैमिल्टन ने पिछले महीने ही पुर्तगाल ग्रां प्री खिताब जीतने के साथ ही सर्वाधिक रेस जीतने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था और उन्होंने वहां भी शूमाकर के सर्वाधिक रेस जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ा था. शूमाकर (Michael Schumacher) ने 2000 से 2004 के बीच में लगातार पांच खिताब जीते थे और अब हैमिल्टन भी 2021 में इस कीर्तिमान को स्थापित कर सकते हैं और शूमाकर के और रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं.

डैनिल मेदवेदेव ने जीता अपना पहला पेरिस मास्टर्स का खिताब

जानिए क्या हुआ था जब सानिया ने किया था तिरंगे का अपमान

सिक्किम में पहली बार होगा महिला क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन