आइए हम बुद्ध के जीवन दर्शन से प्रेरित होते रहें: अमित शाह
आइए हम बुद्ध के जीवन दर्शन से प्रेरित होते रहें: अमित शाह
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री ने सोमवार को सभी नागरिकों को बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भगवान बुद्ध की "शिक्षाएं और जीवन दर्शन हमें अनंत काल तक प्रेरित करते रहेंगे। भगवान बुद्ध द्वारा प्रचारित सत्य, अहिंसा और शांति की शिक्षा पूरी मानव प्रजाति के लिए एक अमूल्य उपहार है। उनका जीवन दर्शन और सबक हमें प्रेरित करने के लिए कभी भी बंद नहीं होगा , "शाह ने ट्विटर का इस्तेमाल किया।

भगवान बुद्ध के जन्म, ज्ञान और निर्वाण को बुद्ध पूर्णिमा पर मनाया जाता है, जो मानवता, अहिंसा, शांति और दुनिया की सेवा के उनके संदेश का सम्मान करता है। वैदिक पौराणिक कथाओं के अनुसार, गौतम बुद्ध भगवान विष्णु के नौवें अवतार हैं, और बुद्ध पूर्णिमा उनके जन्म को मनाने के लिए एक शुभ दिन है। 'पूर्णिमा' या पूर्णिमा की रात को, बुद्ध पूर्णिमा होती है।

बुद्ध एक दार्शनिक थे जिन्होंने बोधगया में बोधि (बरगद) पेड़ के नीचे 49 दिनों के अटूट ध्यान के बाद 'पीड़ा' को समाप्त करने का समाधान खोजा था। उन्होंने दावा किया कि समाधान "चार महान सत्यों" में पाया जा सकता है। बुद्ध के जन्म और मृत्यु की तारीखें अनिश्चित हैं। उनका जन्म 563 और 483 बी.C के बीच हुआ था, अधिकांश इतिहासकारों के अनुसार। ज्यादातर लोगों का मानना है कि बुद्ध का जन्म लुंबिनी, नेपाल में हुआ था, और 80 साल की उम्र में कुशीनगर, उत्तर प्रदेश में उनकी मृत्यु हो गई थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने लुंबिनी में बौद्ध विरासत के लिए इंडिया सेंटर की आधारशिला रखी

शूटिंग के बीच जख्मी हुए सिद्धार्थ मल्होत्रा...वायरल हुआ वीडियो

भारत आज एससीओ के तहत क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी ढांचे की बैठक की मेजबानी करेगा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -