यहां नए साल पर दर्शन करने से चमक उठती है किस्मत
यहां नए साल पर दर्शन करने से चमक उठती है किस्मत
Share:

बौद्ध धर्म शांति और अहिंसा का प्रतिक है, गौतम बुद्ध से जुडी बातें जान कर मन बहुत प्रसन्न हो जाता है. इस लिए आज हम आपको दर्शन कराने जा रहे है एक ऐसी जगह कि जिसे देख कर लोग अपने नए साल की शुरुआत करते है. यह जगह है चीन देश के लेशान में, यहां पर महात्मा बुद्ध की प्राचीन विशाल प्रतिमा मौजूद है. यह प्रतिमा लेशान के लिंगयुआन पर्वत पर मौजूद है, इसमें गौतम बुद्ध ध्यानमुद्रा में बैठे हुए है. इस मूर्ति के बारे में बताया जाता है कि इस का निर्माण तंग वंश के दौरान 713 ई.सी में शुरू हुआ था.

इस जगह की मान्यता है कि नए साल की शुरुआत में गौतम बुद्ध की इस प्रतिमा के दर्शन से किसी भी व्यक्ति की किस्मत चमक उठती है. यूनेस्को ने लेशान बुद्ध को सबसे ऊँची नक्काशीदार पत्थर से बनी हुई मूर्ति घोषित की है, यह लगभग 230 फिट लम्बी है. जब नए साल का पहला दिन होता है तब दुनिया भर से लाखो श्रद्धालु यहां दर्शन के लिए जाते है. इस दिन यहां इतनी भीड़ होती है कि पैर रखने के लिए जगह नहीं मिलती है.

बता दे कि बौद्ध धर्म विश्व के मुख्य धर्मो में से एक है, गौतम बुद्ध को सिर्फ एक नजर देखने के लिए लोगो में काफी उत्साह उमड़ पड़ता है. बता दे कि इस प्रतिमा को बनाने में लगभग 90 साल लगे थे. बुद्ध के पैर का अंगूठा देख कर इस की विशालता का अंदाजा लगाया जा सकता है. प्रतिमा का इतना सा हिस्सा ही डाइनिंग रूम के टेबल जितना बड़ा है.

ये भी पढ़े

जंगल की सफारी करते समय ध्यान रखें इन बातों का

बाहर जा रही है तो मेकअप किट में जरूर रखे ये चीजे

बिना क्राइम किए भी जा सकते है ये जेल घूमने

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -