निम्बू पानी से छूट सकती है कॉफ़ी की आदत
निम्बू पानी से छूट सकती है कॉफ़ी की आदत
Share:

कुछ लोग अपनी थकान को कम करने और सुस्ती को दूर करने के लिए एक दिन में न जाने कितने कप कॉफी पी जाते हैं. कभी कभार तो काॅफी पीना ठीक है लेकिन यदि आप इसके आदी हो चुके हैं तो आपको इसको छोड़ने के लिए कुछ उपाय करने होंगें क्योंकि इससे आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है.

1-आप अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी से करेंगे तो आप दिन-भर तरोताजा रहेंगे. इससे आपको कॉफी पीने की जरूरत ही नहीं महसूस होगी. नींबू में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होते हैं जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

2-यदि आप कॉफी की लत को छोड़ना चाहते हैं तो कॉफी के स्थान पर आप गर्म पानी में दालचीनी और पुदीना डालकर लें या फिर ज्यादा से ज्यादा गुनगुना पानी पीएं.

3-हर कोई चुस्ती लाने के लिए काॅफी पीता है और यदि आप इस लत को छोड़ना चाहते हैं तो आप दिन में कम से कम दो कप ग्रीन टी का सेवन करें. ग्रीन टी आपको दिनभर तरोताजा रखने में मदद करती है. इससे आपकी सेहत भी अच्छी बनी रहेगी. इसके अलावा इसके सेवन से कैंसर की आशंका भी न के बराबर रहती है और वजन संतुलित रहता है.

4-मुलेठी से बनी हुई चाय कॉफी का बेहतर विकल्प हो सकता है. मुलेठी से बनी चाय पीने से गले की खराश, खांसी, पेट में होने वाला दर्द, श्वांसनली की सूजन आदि समस्या से निजात मिलती है. इसकी चाय पीने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है.

कैंसर से बचना है तो करे भुनी हुई लहसुन का सेवन

क्या करे जब मधुमक्खी काट ले तो

जानिए क्या है अपेंडिक्स के लक्षण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -