कुछ इस तरह स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाते है नींबू के छिलके


हम आपको बता दें नींबू में कई ऐसे प्रमुख तत्व पाए जाते हैं जो उसे गुणकारी बनाते हैं, लेकिन नींबू के छिलके भी काफी लाभदायक होते हैं। नींबू के रस के अनेको फायदे हैं। खाने का स्वाद बढ़ाना हो या एक्सट्रा फैट घटाना हो, हम रोजाना नींबू का इस्तेमाल करते हैं। नींबू का रस हमारी सेहत और ब्यूटी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता लेकिन इसका छिलका भी बहुत काम की चीज है। 

जायफल क्या है, जायफल के अदभुत लाभ क्या हैं?

* नींबू के छिलके हड्डियों के लिए भी काफी असरदार होते हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम और विटामिन सी हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने का काम करता है। इसके इस्तेमाल से ऑस्टियोपोरोसिस, गठिया और पॉली आर्थराइटिस जैसे रोगों से बचाता है।

* इसी के साथ नींबू के छिलके में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण स्किन कैंसर जैसे रोग से बचाने का काम भी करता है। वही इससे हमारा इम्युनिटी सिस्टम भी काफी मजबूत होता है।

ये 4 आहार आपके स्वस्थ्य के लिए है वरदान

* नींबू के छिलको के उपयोग से पाचन क्रिया दुरुस्त होती हैं। हमारा डाइजेशन मजबूत होता है। अगर हमारा डायजेशन सही है तो हम कई बीमारियों से बच सकते हैं।

* वही इसके छिलके मुंह से आने वाले स्मैल में भी काफी मददगार साबित होते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से पायरिया रोग से छुटकारा मिल जाता है।

हेल्दी सेक्स इस बीमारी को कर सकता है दूर..

Recipe : रोजा इफ्तारी को खास बनाएगी ये मटन कटलेट

आपकी पाचन क्रिया को सही बनाती हैं ये चीज़ें

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -