कई गंभीर बीमारियों से कोसो दूर रख सकते है 'नींबू के छिलके'
कई गंभीर बीमारियों से कोसो दूर रख सकते है 'नींबू के छिलके'
Share:

आपको जानकारी हैरानी होगी की नींबू के छिलके हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते है। नींबू के छिलकों के फायदे पढ़कर आप उन्हें कूड़े के डिब्बे में नहीं फेकेंगे। डॉक्टरों के मुताबिक नींबू के छिलकों में कई ऐसे रासायनिक पदार्थ पाए जाते हैं जिनमें कैंसर जैसे खतरनाक रोगों से लड़ने की शक्ति होती है। 

आँखों के लिए काफी लाभकारी है ये तेल

यह होते है इसके फायदे 

जानकारी के लिए बता दें कैल्श‍ियम की कमी के कारण शरीर की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। नींबू के छिलकों में हड्डियों को मजबूत करने वाले उच्च मात्रा के कैल्श‍ियम और विटामिन सी होते हैं। इतना ही नहीं नींबू के छिलके में हड्ड‍ियों से जुड़ीं बीमारियों से बचाने की शक्ति होती है। वही इसी के साथ नींबू के छिलके में कैंसर जैसे खतरनाक रोगों से लड़ने की शक्ति होती है। नींबू के छिलकों में पाए जाने वाले तत्वों में कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने की शक्ति होती है।

केसर के हैं कई फायदे नहीं जानते होंगे आप

विषैले टॉक्सिन निकलता है बाहर 

हम आपको बता दें शरीर में कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा नुकसान दायक होती है। नींबू के छिलकों में पॉलीफिनॉल नाम का रासायनिक पदार्थ पाया जाता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। ये शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसी के साथ स्वाद में नींबू के छिलके खट्टे होते हैं। खट्टे स्वाद के कारण शरीर के विषैले पदार्थों दूर हो जाते हैं। शरीर में पाए जाने वाले विषैले पदार्थ यानि टॉक्सिन शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। नींबू के छिलके खाने से ये पदार्थ शरीर को नुकसान नहीं पहुंचा पाते।

पहली महावारी से लड़कियों की सेहत पर पड़ता है ऐसा असर

बैंगन और टमाटर बढ़ा सकते हैं आपकी पथरी की परेशानी

पेट में क्यों बनती है गैस, ये हैं कारण और करें ऐसा इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -