निम्बू के रस से होते कई नुकसान
निम्बू के रस से होते कई नुकसान
Share:

निम्बू का अपने जीवन में जितने फायदे है. उतने नुकसान भी यह जानकर आप सोचेंगे की किस प्रकार इससे नुकसान होने लगता तो सोचिये मत क्योकि इसका उपयोग समय पर होता है. तो आपके लिए फायदेमंद है. लेकिन जब आप ज्यादा ही मात्रा में इसका उपयोग करते हो तो इसके साइड इफ़ेक्ट होने लगते है. क्योकि अक्सर देखा गया है की बहुत सारे लोग सुबह से ही इसका रस पिने लगते है. जो विटामिन सी को बढ़ाने के लिए लेते है.इसके ज्यादा सेवन से शरीर में पानी की मात्रा कम होने लगती है. डीहाइड्रेशन की समस्या बढ़ने लगती है और आपके दांतो में ठंडा पन महसूस होने लगता है. आप किसी ठोस चीज को जब खाते है तो आपके दांतो में दर्द होने लगता है. इसलिए एक बार अपने डाक्टर की सलाह अवश्य ले .इसके बहुत सारे साइड इफ़ेक्ट है.

इससे क्या क्या साइड इफ़ेक्ट होते है.

पेट की खराबी : अगर आप निम्बू का रस बिना किसी में मिलाये पीते हो तो आपका पेट ख़राब हो सकता है. क्योकि इसमे एसिड ज्यादा होता है. लोग अक्सर भोजन पचाने के लिए इसका सेवन करते है. इसका उपयोग हमेशा भोजन में मिलाकर करे जिससे आपको फायदा मिलेगा .

छाती में तकलीफ : यदि आप निम्बू का रस लेते हो और आपकी छाती में दिन व दिन तकलीफ बढ़ती ही जा रही हो तो आप निम्बू का सेवन करना बिलकुल बंद कर दे क्योकि इससे एसिडिटी बनती है.

डी- हाइड्रेशन : अक्सर लोग निम्बू पानी को अधिक मात्रा में लेते है. जिससे बार बार पेशाब की परेशानी होने लगती है. इसलिए अगर निम्बू पानी लेने चाहते हो तो सादे पानी का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करे क्योकि निम्बू पानी से डी- हाइड्रेशन आपके शरीर में हो सकता है जो आपको कई परेशानिया दे सकता है.

दांतो में असर : यदि आप निम्बू का ज्यादा सेवन करते है.तो आपके दांत ठन्डे गरम होने लगते है.जो आपके खाने में असर दाल सकते है. क्योकि निम्बू के सेवन से दांत संवेंदशील हो जाते है. आप किसी चीज को खाते तो आपके दांतो में कम्पन्न होने लगता है. क्योकि निम्बू में सिट्रस एसिड होता है.

किडनी की परेशानी : निम्बू में जो एसिड पाया जाता है. वह आपकी किडनी को कई तरह से हानि पंहुचा सकता है. क्योकि निम्बू में अक्सीलेट होता है. जो शरीर में जाकर क्रिस्टल बन जाता है.और यह क्रिस्टल किडनी को हानि पहुचता है. जिससे आप कई बीमारियो से ग्रसित हो सकते हो.

सिमित मात्रा में ही उपयोग : निम्बू का सेवन सिमित मात्रा में ही करे अगर आपको विटामिन सी की कमी है.तो आप एक या आधा लिम्बु का ही उपयोग करे ना की ज्यादा यदि आप ज्यादा मात्रा में लेते हो और आपको लगे इससे आपको कुछ नुकशान हो रहा है तो तुरंत बंद करे . 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -