नींबू से चुटकियों में गायब हो जाएगा डैंड्रफ, ऐसे करें इस्तेमाल

डैंड्रफ आज के समय में आम समस्या है और यह समस्या हर व्यक्ति को परेशान कर रही हैं। जी हाँ, हालाँकि इसे जड़ से खत्म करने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी दरअसल नींबू के रस में सिट्रिक एसिड पाया जाता है, जो विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है। इसी के साथ ही नींबू में एंटीफंगल गुण होता है और इस वजह से भी नींबू डैंड्रफ दूर करने के लिए असरदार घरेलू उपचार है। अब हम बताते हैं कैसे आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं।


टी ट्री ऑयल व बादाम का तेल- टी ट्री ऑयल में एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है, जो डैंड्रफ के कारण स्कैल्प पर होने वाली खुजली को कम करने में फायदेमंद हो सकता है। जी हाँ और बादाम के तेल में विटामिन-ई होता है, जिससे स्किन हाइड्रेट होती है। आप इसको नींबू के साथ मिलाकर प्रयोग  कर सकते हैं क्योंकि इससे फंगस व डैंड्रफ कम हो जाएंगे।

कैसे करें प्रयोग- सबसे पहले 2 चम्मच गुनगुने बादाम के तेल में 1 चम्मच नींबू का रस व 2-3 बूंद टी ट्री ऑयल की मिक्स करें। अब इसके बाद इसे पूरे सिर पर लगाकर कुछ देर हल्के हाथों से मालिश करें। अब करीब 15-30 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से बाल धाे लें।

नींबू व दही- जी दरअसल सिर से डैंड्रफ को खत्म करने के लिए नींबू के साथ दही का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि दही को प्रोबायोटिक प्रोडक्ट माना गया है, जिसमें लैक्टोबैसिलस पैरासेसी (Lactobacillus Paracasei) नामक बैक्टीरिया पाया जाता है। जी हाँ और इस बैक्टीरिया में एंटीडैंड्रफ गुण पाए जाते हैं। इसी के चलते दही डैंड्रफ पर फायदेमंद हो सकती है।

कैसे करें प्रयोग- सबसे पहले 2 बड़े चम्मच दही में 1 चम्मच नींबू का रस व 1 चम्मच शहद मिक्स करें। अब इसके बाद इस मिश्रण को सिर पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब आप अपने बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

नींबू और शहद- जी दरअसल शहद के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल कंपाउंड स्कैल्प को हाइड्रेट रखते हैं। जी हाँ और इसे नींबू के साथ मिलाकर प्रयोग करने से स्कैल्प के सूखेपन व खुजली को कम किया जा सकता है।

कैसे करें प्रयोग- सबसे पहले 1 बड़े चम्मच नींबू के रस में 2 बड़े चम्मच शहद के मिलाएं। अब इसके बाद इसको 10 मिनट के लिए पूरे सिर पर लगाएं। अंत में माइल्ड शैंपू से धो लें। आप 1 हफ्ते में ऐसा दो बार करें।

बाल और त्वचा दोनों के लिए बेहतरीन है तिल का तेल, जानिए कैसे

पिंपल से हैं परेशान तो तरबूज का इस तरह करें इस्तेमाल

टैटू बनवाने के बाद भूल से भी न करें ये गलती वरना।।।

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -