हमारे जीवन में क्यों जरुरी है नींबू
हमारे जीवन में क्यों जरुरी है नींबू
Share:

नीबू कितना फायदेमंद है. यह तो सभी अच्छी तरह जानते. क्योकि नींबू हमारे बहुत ज्यादा कार्यो में उपयोग होता है. इसका उपयोग खाने पिने व सुंदरता बढ़ाने वाले सामान में होता है. नींबू का उपयोग सिर से खोरे को हटाने के लिए किया जाता है. या तो इसे सिंपल तरीके से लगा लेते या फिर बाजार से इससे बना प्रोडक्ट खरीदकर उपयोग करते. इससे आपके बालो की उम्र भी बढ़ती है. वह ज्यादा मुलायम भी हो जाते आपके बालो में साइनिंग दिखने लगती है. 

चमड़ी में इसका बहुत ज्यादा असर होता आपकी चमड़ी सुन्दर व साफ दिखने लगती एवं चमड़ी का मेल भी निकल जाता है. चमड़ी पर पड़ने वाली झुरिया इससे कम होने लगती एवं मुहासों में भी कारगर सिद्ध है .

यदि आपका मोटापा बड़ रहा है.तो आप नींबू के रस को गर्म पानी या शहद के साथ पीते हो तो तो मोटापा बढ़ाने वाले ख़राब पदार्थ आपके शरीर से बहार निकल जाते है. जिससे आपका मोटापा कम होने लगता है .

नींबू की चाय आपके लिए बहुत फायदेमंद है यदि आपका पेट ख़राब है या दस्त लग रहा है .तो आप नींबू की चाय बनाकर पीजिये आपको आराम लग जायेगा.
 
भोजन में ज्यादातर नींबू को उपयोग में लाया जाता है . इसके रस को सब्जी में डाला जाता है जिससे टेस्ट बड़ जाता है .यह भोजन को पचाने में मदद करता इसका उपयोग अधिकतर सलाद के रूप में किया जाता है .

नींबू से आपके मुह के अंदर से आने वाले बदबू ख़त्म हो जाती है.आपके चहरे पर  इसका उपयोग करते तो आपका चहरे पर चमक आने लगती है .  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -