खाने में शामिल करें लेमन ग्रास, सेहत को होंगे जबरदस्त फायदे
खाने में शामिल करें लेमन ग्रास, सेहत को होंगे जबरदस्त फायदे
Share:

लेमन ग्रास खाना बेहतरीन होता है और इसको खाने के कई फायदे होते हैं। लेमन ग्रास सर से लेकर पैर तक कई बीमारियों से छुटकारा दिलाती है। जी हाँ लेकिन इस बात को बहुत कम लोग जानते हैं। यह दिखने में तो घास जैसा ही दिखता है लेकिन इसकी लम्बाई ज्यादा होती है। इसके अलावा इसकी महक नीबू जैसी होती है और इसका इस्तेमाल चाय में अदरक की तरह किया जाता है। केवल यही नहीं बल्कि इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते है। जी दरअसल लेमन ग्रास तेल का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ड्रिंक्स में भी किया जाता है। अब हम आपको बताते हैं लेमन ग्रास के फायदों के बारे में। जिन लोगो को कोलेस्ट्रॉल की समस्या रहती है उन लोगो को लेमन ग्रास का इस्तेमाल करना चाहिए। यह बेहद फायदेमंद हो सकती है।

सोने के जेवर से भी महंगी है ये सब्जी, फायदे सुनकर खरीदेंगे जरूर

आपको बता दें कि लेमनग्रास के अर्क में हाइपोकोलेस्ट्रोमिक असर होता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करने में मदद करता है। लेमनं ग्रास का ऑयल का सेवन करने से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जाता है। जी हाँ और ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को बेलेंस रखने के लिए लेमन ग्रास बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा जिन लोगो को डाइजेशन से जुडी समस्या रहती है उन लोगो को लेमन ग्रास का सेवन करना चाहिए। जी दरअसल लेमन ग्रास अपच,गैस्टिक की समस्या और पेट से जुडी समस्या से छुटकारा दिलाती है। इसके सेवन से पेट की अंदरूनी दीवारों को सुरक्षा मिलती है।

इसी के साथ इससे पाचन क्रिया मजबूत होती है और पाचन से जुडी समस्या से निजात मिलता है। इससे डाइजेशन दुरुस्त रहता है। इसके अलावा वजन बढ़ने की समस्या से परेशान है तो लेमन ग्रास का इस्तेमाल करे। इसके लिए लेमन ग्रास की चाय को पानी डाइट में शामिल करे इससे वजन जल्दी कम होता है। लेमन ग्रास में फाइबर,विटामिन,आदि पाया जाता है।ऐसे में इसका सेवन करने से इम्युनिटी मजबूत होती है।ये इम्युनिटी बूस्ट करता है।

जल्द हट सकता है विक्रम गोखले का वेंटिलेटर, जानिए उनकी हेल्थ अपडेट

डायबिटीज के मरीज रोज खाएं 30 ग्राम कच्चे चावल, होगा ये फायदा

लिपस्टिक लगाने से इन गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकती हैं आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -