सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है नींबू
सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है नींबू
Share:

नींबू हमारी सेहत और ब्यूटी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से सेहत को बहुत सारे लाभ होते हैं. इसमें विटामिन सी और सिट्रिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो सेहत और ब्यूटी के लिए बहुत फायदेमंद होती है, पर क्या आपको पता है कि अगर आप अधिक मात्रा में नींबू का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी सेहत को बहुत सारे नुकसान भी हो सकते हैं. 

1- कई लोग अपने वजन को कम करने के लिए रोजाना नींबू पानी का सेवन करते हैं, पर अगर आप जरूरत से ज्यादा नींबू पानी पीते हैं तो इससे आपका पेट भी खराब हो सकता है. नींबू में एसिडिटी के लेवल को बनाए रखने की क्षमता होती है. जिससे भोजन आसानी से पच जाता है, पर जरूरत से ज्यादा नींबू पानी का सेवन करने से पेट खराब भी हो सकता है. 

2- नींबू पानी का सेवन करने से दांतों पर भी बुरा असर पड़ता है. अगर आप अधिक मात्रा में नींबू का सेवन करते हैं तो इससे आपकी दांतो की ऊपरी परत को नुकसान होता है. 

3- मुंह में छाले होने पर कभी भी नींबू पानी का सेवन ना करें. नींबू में एस्कार्बिक एसिड और एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो एंटी माइक्रोबियल की तरह काम करके मुंह के छालों को बढ़ा सकते हैं. अधिक मात्रा में नींबू का सेवन करने से मुंह में मौजूद श्लेष्मा झिल्ली प्रभावित होती है. जिससे छालों की समस्या बढ़ सकती है. 

4- अगर आपके सीने में जलन की समस्या रहती है तो नींबू पानी का सेवन ना करें. नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से सीने में जलन की समस्या बढ़ सकती है. जब पेट से निकलने वाला एसिड वापस आपके पेट में आने लगे तो उससे सीने में जलन हो सकती है ऐसे में नींबू का सेवन ना करें.

 

पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है हरी इलायची

प्रेगनेंसी में फायदेमंद होती है यह चाय

लीवर की सफाई करता है किशमिश का ड्रिंक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -