बालों को मजबूती देता है निम्बू, ऐसे करें इस्तेमाल

बालों को मजबूती देता है निम्बू, ऐसे करें इस्तेमाल

नींबू आपके लिए बेहद काम का है. इसके अलावा निम्बू का पानी भी आपके शरीर के लिए लाभकारी होता है. ये आपकी सेहत के लिए भी और स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. इसके अलावा आपको बता दें कि ये बालों के लिए भी काम का है. नींबू के इस्तेमाल से आपने डैंड्रफ (Dandruff Home Remedies) खत्म करने के बारे में काफी सुना होगा, लेकिन ये आपके बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है और ये शायद ही आपको मालूम होगा.तो चलिए आपको बता देते हैं बालों के लिए कैसे काम करता है. 

बता दें, नींबू में काफी मात्रा में विटामिन सी होता है. ये आपके सिर में कोलेजन प्रोडक्शन बढ़ाकर बालों को बढ़ने में मदद करता है. वहीं, इसका एसिडिक नेचर सिर में जमी गंदगी को निकालता है और बालों को मजबूती देकर इनका गिरना कम करता है. इसके अलावा, इसमें साइट्रिक एसिड, मैग्नेशियम, कैल्शियम और फ्लानोएड मौजूद होते हैं. ये सभी न्यूट्रिएंट बालों को मजबूती देकर ग्रोथ में मदद करते हैं.

ऐसे करें इस्तेमाल
अगर आपके ऑयली हेयर हैं, तो एक कटोरी में एक नींबू का रस अच्छी तरह निचोड़ कर निकाल लें. इसे सिर में रूई की मदद से अच्छी तरह लगाएं और दो मिनट तक मसाज करें. 10 मिनट इसे ऐसे ही रहने दें फिर इसे धोकर शैम्पू कर लें. हफ्ते में एक बार ऐसा करें.

अगर आपके बाल रूखे हैं, तो इसका सीधे तौर पर इस्तेमाल ना करें. इसके लिए आप आधे नींबू के रस में 1 बड़ा चम्मच नारियल पानी या एलो वेरा जेल मिलाकर लगाएं. 10 मिनट बाद इसे धो लें. आप चाहे तो इनकी जगह शहद का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

बरसात में हो रही गले में खराश, तो घरेलू उपाय करेंगे इलाज

माथे की झुर्रियों के लिए काम का है एलोवेरा, ऐसे करें उपयोग

दूध भी हो सकता है आपका नेचुरल मेकअप रिमूवर