सेहत के साथ आपकी ब्यूटी में भी कई लाभ देता है नींबू
सेहत के साथ आपकी ब्यूटी में भी कई लाभ देता है नींबू
Share:

इन दिनों बाजार में नींबू खूब मिल रहा है. गर्मी में नींबू के कई फायदे होते हैं, ये सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपकी ब्यूटी के लिए भी बेहद काम आते हैं. जी हाँ, नींबू सिर्फ स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ही नहीं बल्कि सौंदर्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है. आइए जानते हैं नींबू में मौजूद पोषक तत्‍व और उनके फायदे. आज हम इसी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं जिन्हें आप भी इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने चेहरे को खूबसूरत बना सकते हैं. 

नींबू के फायदे
नीबू हमारे बालों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नींबू के स्वास्थ्य लाभ जैसे, गले के संक्रमण के उपचार, अपच, कब्ज, दांतों की समस्‍या, बुखार, आंतरिक रक्तस्राव, गठिया, जलन, मोटापा, सांस की बीमारी, हैजा और उच्च रक्तचाप शामिल हैं.

नींबू के सौंदर्य लाभ
नींबू में त्वचा को दमकता हुआ बनाए रखने के लिए ज़रूरी अल्फ़ा हाइड्रॉक्सी एसिड्स होते हैं. जो बारीक़ रेखाओं को कम करते हैं. जिससे एजिंग इफैक्‍ट नजर नहीं आते. त्‍वचा के दाग-धब्‍बे मिटाकर यह उसे नेचुरल ग्‍लो देता है.

यह ऑयल कंट्रोल कर पिम्पल्स से छुटकारा पाने में भी कारगर हैं. नींबू में मौजूद एस्कॉर्बिक एसिड, बढ़ती उम्र के संकेतों को हल्का करता है. इसलिए इसे एक बेहतरीन ऐंटी-एजिंग इन्ग्रीडिएंट भी माना जाता है.

नींबू पिग्मेंटेशन, डार्क पैचेस और टैनिंग को कम करता है. इसमें मौजूद विटामिन सी और सिट्रिक एसिड इन सभी समस्याओं को ठीक करने में मदद करते हैं.

पपीता, एलोवेरा, खीरा जैसे त्वचा की रंगत को हल्का करनेवाले इन्ग्रीडिएंट्स के साथ नींबू को मिलाकर आप फ़ेस पैक तैयार कर सकती हैं. जिससे आप अपनी रंगत को एकसमान और हल्का बना सकती हैं.

चेहरे के मुंहासो को दूर करेगा दही से बना फेस मास्क

चेहरे के लिए बेस्ट है साल्ट स्क्रब, जानें कैसे बनाएं

Facial वैक्सिंग के भी होते हैं साइड इफ़ेक्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -