नींबू और सरसों का तेल बना सकते हैं आपके सफ़ेद बालों को काला

आज के समय में बालों का सफेद होना एक आम समस्या बन गई है. बालों के सफेद होने से बात आपकी पूरी खूबसूरती खराब हो जाती है. बालों के सफेद होने का कारण गलत खान-पान, प्रदूषण, बालों को सही मात्रा में पोषण ना मिल पाना हो सकता है. कई लोग अपने बालों को काला करने के लिए मार्केट में मिलने वाले हेयर कलर्स का इस्तेमाल करते हैं. हेयर कलर्स के इस्तेमाल से बाल काले तो हो जाते हैं पर इन में मौजूद केमिकल आपके बालों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. हेयर कलर के इस्तेमाल से आपके बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं. आज हम आपको बालों को काला करने का एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिसे इस्तेमाल करने के बाद आपको किसी भी हेयर कलर को इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

निम्बू और सरसों का तेल आपके बालों को काला बना सकते हैं. निंबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और सिट्रिक एसिड मौजूद होते हैं. सरसों के तेल में कैल्शियम और खनिज तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. 

अगर आप अपने बालों को काला करना चाहते हैं, तो इसके लिए एक कढ़ाई में थोड़ा सा सरसों का तेल ले ले. अब इसे गैस पर गर्म होने के लिए रखें. जब ये गर्म हो जाए तो इसमें निंबू को डालकर अच्छे से उबालें. अब इसे ठंडा करके इसमें से निंबू को निकाल दें. अब इस तेल को अपने बालों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. थोड़ी देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें. बाद में अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें.  अगर आप नियमित रूप से 1 हफ्ते तक इस तेल का इस्तेमाल करते हैं तो आपके सफेद बाल धीरे-धीरे काले होने लगेंगे.

 

बालों में चमक लाने के लिए शैम्पू में मिलाएँ बस एक चीज

लहसुन के इस्तेमाल से दूर हो जाती है बालों से आने वाली पसीने की दुर्गध

जानिए क्या है बालों में मेहँदी लगाने का सही तरीका

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -