बिग लेगो हाउस आम जनता के लिए खुला, देखिये वीडियो
Share:

कोपनहेगन: बच्चों को खिलौनों बहुत पसंद होते है. इसके साथ ही बच्चों को खिलौनों में लेगो के ब्लॉक्स आजकल बहुत ही पसंद आते है. यह खिलौनों की एक ऐसी दुनिया होती है जिसका हर कोई बच्चा दीवाना होता हैं. क्या आपको पता है कि बच्चों के लेगो के ब्लॉक्स खिलौने आखिर बनते कहा है. अगर नहीं तो हम आपको बता दे कि यह छोटे छोटे बॉक्स जैसे दिखने वाले खिलौने डेनमार्क की एक कंपनी बनाती है.    

वैसे तो डेनमार्क की इस कंपनी के अलावा यह खिलौने चीन में भी बनते है. चीन इन खिलौने की नक़ल कर अपने यहाँ इस तरह के खिलौने बनाता है. आज हम आपको इस खिलौने की आकृति के एक लेगो हाउस के बारे में बताने जा रहे है. जो बनकर पूरी तरह से तैयार हो गया है.  इस लेगो हाउस का निर्माण पूरी तरह लेगो की ब्रिक्स (प्लास्टिक के ब्लॉक्स से बनाई गई आकृतियां) से किया गया है. इसकी खासियत यह है कि यह चार रंगों की थीम पर बनाया गया है. इसके साथ ही यहाँ बच्चों को खेलने के लिए लेगो ब्रिक्स भी रखी हुई हैं.

दुनियाभर में यह ब्रिक्स बच्चों के खिलौनों के रूप मशहूर है. आपको बता दे कि डेनमार्क का यह सबसे बड़ा लेगो हाउस आम जनता के लिए खोल दिया गया है. इस लेगो हाउस में 2.5 करोड़ लेगो ब्रिक्स उपस्थित हैं. लेगो से ही इस लेगो हाउस में बहुत से जानवर, वॉटरफॉल आदि डिजाइन किए गए हैं. खास बात यह है कि डेनमार्क के जिस शहर बिलउंड में यह लेगो हाउस बनाया गया है, वहीं पर लेगो बनाने वाली कंपनी जार्क इजेंल्स ग्रुप का मुख्यालय भी उपस्थित है. लेगो हाउस का आकर्षण यहाँ का एक पेड़ है जो सीढ़ियों के बीच 17 मीटर ऊंचा बनाया गया है. इस पेड़ को 63 लाख लेगो ब्रिक्स से तैयार किया गया है और इसे बनाने में लगभग 24 घंटे का समय लगा है. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -