पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता ने दी गीतों के बादशाह को श्रद्धांजलि
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता ने दी गीतों के बादशाह को श्रद्धांजलि
Share:

हिंदी फिल्म जगत में मधुर आवाज़ के धनी कहे जाने ने वाले प्रसिद्द गायक मोहम्मद रफी को उनकी जयंती के मौके पर पश्चिम बंगाल कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी सोमवार को उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि "मैं प्रसिद्द गायक रहे मोहम्मद रफी को याद कर रही हूं. जिन्होंने हिंदी फिल्म जगत को कई मधुर गीतों कि सौगात दी जिसमे बहारो फूल बरसाओ, क्या हुआ तेरा वादा, जैसे मन को मोहित कर देने वाले गीत भी शामिल है. ऐसे महान व्यक्तित्व को मै श्रद्धांजलि देती हूँ,और उन्हें मेरा शत शत नमन.''

जैसा की उल्लेखनीय है की हिंदी फिल्म जगत के महान गीतकरो में से एक रहे मोहम्मद रफ़ी का जन्म अमृतसर के कोटला में 24 दिसंबर 1924 को हुआ था उन्हें उनकी मधुर आवाज़ के लिए उन्हें "गीतों का बादशाह" भी कहा जाता था. इनकी इसी आवाज़ ने हिंदी फिल्म जगत के कई गीतकारो को भी काफी प्रेरित किया जिनमे उदित नारायण, सोनू निगम जैसे गीतकार प्रमुख है. वहीं यदि हम बात करे उनकी गायकी की तो 1940 से शुरुआत कर 1980 तक उन्होंने हज़ारो गीत गाए जिसमे कई गजले, देशभक्ति से ओतप्रोत गीत,कई कब्बाली तथा न जाने कितने ऐसे भी गीत जो विभ्भिन भाषाओ के है. वही उन्होंने ने हिंदी फिल्म जगत के कई अभिनेताओं के लिए भी गीत गाए जिनमे दिलीप कुमार, शम्मी कपूर, राजेश खन्ना,अमिताभ बच्चन, प्रमुख है.

इनके फिल्म जगत में इसी अभूतपूर्व योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा उन्हें 1964 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया. लेकिन कुछ वर्षो बाद ही 31 जुलाई 1980 को हिंदी ये मधुर गीतकार हमेशा के लिए शांत हो गया, मुंबई में अचानक हृदयगति रुक जाने के कारण उनका देहांत हो गया. वही दिसंबर 2016 में गूगल ने उनके 93वे जन्मदिन के अवसर पर उनको याद करते हुए उनकी याद में गूगल डूडल भी बनाया था जो उनके गीतों और यादो को समर्पित था. 

यशवंत सिन्हा ने कहा ममता बनर्जी में हैं प्रधानमंत्री बनने के सारे गुण

जन्मदिन विशेष : ऐसे गायक जिन्होंने 18 भाषाओँ में गाए थे 4516 गाने

भाजपा और कांग्रेस के खिलाफ तीसरा मोर्चा बनाने की तैयारी में केसीआर, आज ममता से करेंगे मुलाकात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -