इतने करोड़ में नीलाम हुई दिग्गज फुटबॉलर माराडोना की जर्सी
इतने करोड़ में नीलाम हुई दिग्गज फुटबॉलर माराडोना की जर्सी
Share:

विश्व के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक डिएगो माराडोना के द्वारा 1986 विश्व कप में इंग्लैंड के विरुद्ध क्वार्टर फाइनल मैच में पहनी गई जर्सी नीलामी में सबसे अधिक रकम प्राप्त करने वाली खेल से जुड़ी चीज बन चुकी है। इस जर्सी के लिए बुधवार को समाप्त हुई नीलामी में 67.58 करोड़ रुपए (7.1 मिलियन पाउंड) मिले।

इस मैच को विवादास्पद ‘हैंड ऑफ गॉड' गोल के लिए पहचाने जाते है। इस मैच में माराडोना हेडर से गोल करना चाहते थे लेकिन गेंद कथित तौर पर उनके हाथ से टकराकर गोल पोस्ट में चली गई थी और मैच रेफरी इसे देखने में असफल हो गए थे। उन्होंने हालांकि इस मैच में अपनी ख्याति के अनुरूप इंग्लैंड की लगभग पूरी टीम को अपनी शानदार ड्रिबलिंग से छकाते हुए गोलकर टीम को यादगार जीत भी दिलवा दी थी। 

नीलामीकर्ता सोथबाय ने बुधवार को कहा है कि माराडोना की जर्सी के लिए रिकार्ड 7.1 मिलियन पाउंड की बोली भी लगा चुके है। उन्होंने हालांकि इसके खरीदार की कोई भी सूचना अब तक नहीं दी गई है। मेक्सिको सिटी में 22 जून 1986 को खेले गए इस मैच का महत्व और भी अधिक था क्योंकि इससे 4 वर्ष पहले ब्रिटेन और अर्जेंटीना के बीच फॉकलैंड द्वीप को लेकर संघर्ष शुरू हो गया था। 

माराडोना ने उपरांत में बोला है कि यह गोल ‘माराडोना के सिर और भगवान के हाथ (हैंड ऑफ गॉड) के मिश्रण के साथ हुआ था। मैच के उनके दूसरे गोल को 2002 में फीफा के जनमत में ‘सदी का सर्वश्रेष्ठ' गोल चुन लिया गया था। अर्जेंटीना इस मैच को 2-1 से जीतने के उपरांत सेमीफाइनल और फाइनल में जीत दर्ज कर चैम्पियनभी बना लिया है। इस मैच के उपरांत माराडोना ने इंग्लैंड के मिडफील्डर स्टीव हॉज के साथ जर्सी की अदला-बदली की। उन्होंने अब तक इसे कभी बेचा नहीं था। यह बीते 20 वर्षों से मैनचेस्टर में इंग्लैंड के राष्ट्रीय फुटबॉल संग्रहालय के लिए ऋण पर है।  

तेपे सिगेमन इंटरनेशनल शतरंज में अर्जुन ने हासिल की दूसरी जीत

फीफा विश्व कप फाइनल देखने के लिए तेजी से बढ़ रही है टिकट की मांग

चोट से वापसी के बाद राफेल नडाल ने मैड्रिड ओपन में की जीत से शुरुआत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -