पद्मश्री से सम्मानित दिगज्ज अभिनेता मनोज कुमार को मिला यह सम्मान, हिंदी सिनेमा में निभाए कई किरदार
पद्मश्री से सम्मानित दिगज्ज अभिनेता मनोज कुमार को मिला यह सम्मान, हिंदी सिनेमा में निभाए कई किरदार
Share:

हिंदी सिनेमा के महान अभिनेता और पद्मश्री से सम्मानित मनोज कुमार को हिंदी सिनेमा में देशभक्ति, सामाजिक, सांस्कृतिक भावनाओं को दर्शाने और भारतीय सिनेमा में उनके अद्वितीय योगदान के लिए बॉलीवुड के डब्ल्यूबीआर गोल्डन एरा सम्मान के साथ वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने सम्मानित किया गया है। इसके अलावा इससे पहले पद्म विभूषण दिलीप कुमार को भी इस सम्मान से सम्मानित किया गया था। वहीँ सम्मान का प्रमाण पत्र श्री मनोज कुमार को संतोष शुक्ला वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स के अध्यक्ष और प्रो. डॉ राजीव शर्मा द्वारा दिया गया है।

 ऐसा बताया जा रहा है कि देशभक्ति पर आधारित फिल्मों में एक्टिंग और सफल निर्देशन करने के चलते उन्हें भारत कुमार के नाम से भी जाना जाता था। इसके अलावा 1992 में उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। वहीं सिनेमा में भारत का सर्वोच्च पुरस्कार दादासाहेब फाल्के पुरस्कार 2015 में उन्हें दिया गया था। इसके साथ ही कुमार को हरियाली और रास्ता, वो कौन थीं, हिमालय की गोद में, दो बदन, उपकार, पत्थर के सनम, नील कमल, पूरब और पश्चिम, बेइमान, रोटी कपड़ा और मकान, दस नंबरी, सन्यासी और क्रांति जैसी फिल्मों में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए जाना जाता है। 

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, लंदन (यूके) से सम्मानित होने के बाद मनोज कुमार को पीएम नरेंद्र मोदी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, लता मंगेशकर, धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन, वहीदा रहमान, सायरा बानो, आशा पारेख, जीतेंद्र, प्रेम चोपड़ा जैसे दिग्गज फिल्मी सितारों ने बधाई दी हैं। इसके साथ ही मनोज कुमार अपने जमाने के बहुत बड़े कलाकार थेl वह कई फिल्मों में काम कर चुके हैंl उनकी फिल्मों ने एक समय रिकॉर्ड तोड़ व्यापार किया हैंl वहीं मनोज कुमार ने फिल्मों के माध्यम से लोगों में देशभक्ति का जज्बा बढ़ाने की कोशिश कीl वहीं मनोज कुमार एक मल्टी-टास्कर माने जाते थेl वह अपनी फिल्मों में काम करने के अलावा उनका निर्देशन भी करते थेl जिससे दर्शकों तक सही भाव पहुंचाया जाएl मनोज कुमार ने कई अवार्ड्स भी जीतेl

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

 

A post shared by India West (@indiawestinsta) on

दूसरी बार मां बनने के बाद शिल्पा शेट्टी का बयान आया सामने, बोलीं - 'फरवरी में हम लोग फिर से माता-पिता...'

जयपुर में भूल भुलैया 2 की शूटिंग हुई शुरू, इस वीडियो में कार्तिक ढोंगी बाबा के लुक में आए नजर

फिल्मों में घरेलू हिंसा दिखाने के खिलाफ हैं तापसी, वीडियो शेयर कर कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -