+

अचार के बचे हुए मसाले का इस तरह करे खाने में इस्तेमाल, मिलेगा नया स्वाद

अचार के बचे हुए मसाले का इस तरह करे खाने में इस्तेमाल, मिलेगा नया स्वाद

 बहुत सी महिलाएं व्यस्तता की वजह से बाजार से रेडीमेड अचार मंगाती हैं। लेकिन अचार इस्तेमाल करते हुए एक समस्या आती है और वह यह है कि अचार खत्म हो जाने के बाद अक्सर उसका मसाला बच जाता है। अक्सर देखा जाता है कि यह मसाला डिब्बे में रखे-रखे खराब होने लगता है और बाद में उसे फेंकना पड़ता है। अगर आप चाहें तो इस मसाले को बर्बाद होने से बचा सकती हैं और इससे टेस्टी डिशेज तैयार कर सकती हैं। तो आइए आज जानते हैं कि आप इस मसाले को किस तरह से काम में लाकर दूसरी डिशेज का स्वाद बढ़ा सकती हैं। 

चटनी में लाएं ट्विस्ट अगर आपको तरह-तरह की चटनियां पसंद हैं तो आप अचार के मसाले को अपनी रोजाना की धनिए, पुदीने या लहसुन की चटनी में मिक्स करके खा सकती हैं। सामान्य तौर पर चटनी को खट्टा बनाने के लिए महिलाएं उसमें थोड़ी सी खटाई डाल देती हैं। आप अपने अचार के मसाले को खटाई की जगह इस्तेमाल कर सकती हैं। अच्छी बात ये है कि अचार का थोड़ा सा मसाला मिलाने से चटनी का स्वाद बढ़ जाता है। 

सैंडविच बन जाएंगे और टेस्टी सुबह-सुबह नाश्ते में सैंडविच टेस्टी भी लगते हैं और ये आसानी से तैयार भी हो जाते हैं, अगर इनमें अचार का मसाला मिक्स कर दिया जाए तो इनका फ्लेवर भी बढ़िया हो जाता है और सैंडविच का टेस्ट भी। अगर आप चाहें तो सैंडविच को पुदीने की चटनी या फिर तंदूरी पनीर के साथ सैंडविच बनाकर खा सकती हैं। आलू या पनीर की स्टफिंग में भी अचार का स्वाद अच्छा लगता है। 

फ्राइड राइड का बढ़ाएं स्वाद अगर आपको चावल फ्राई करके खाना पसंद है तो आप फ्राइड राइस में वेजिटेबल्स और मसालों के साथ थोड़ा सा अचार का मसाला भी मिला दें। यह मसाला फ्राइड राइस का स्वाद कई गुना बढ़ा देता है और आपको मिलती है संतुष्टि। अगर आपने इसमें आम के अचार का मसाला मिलाया है तो निश्चित रूप से आपको फ्राइड राइस बहुत टेस्टी लगने लगेगा। 

सब्जियां भी देंगी लज्जतदार स्वाद अगर घर में लौकी, कद्दू या तरोई की सब्जियों को बोरिंग समझने की वजह से घर के सदस्य इन्हें खाना नहीं चाहते तो आप इनमें थोड़ा सा अचार का मसाला मिला सकती हैं। इससे आपको ये बोरिंग सब्जियां भी स्वादिष्ट लगने लगेंगी और घर के लोग खुश होकर इन्हें खाएंगे।  

फ्राइड सब्जियों में करें इस्तेमालअगर अचार का मसाला भिंडी या आलू की भुजिया में मिला लिया जाए तो इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है। मसाले में कई तरह के मसाले होते हैं। अचार का खट्टा और तीखा स्वाद ना सिर्फ भुजिया का जायका बढ़ा देता है, बल्कि इससे अचार का मसाला भी वक्त रहते इस्तेमाल हो जाता है

परफेक्ट टिफ़िन बॉक्स ऑप्शन है ये नूडल्स कटलेट रेसिपी , जाने

झटपट बनकर तैयार होता है ये बिस्कुट केक, वो भी बिना अवन के , जाने

घर पर बनाए हेल्थी एग्ग्लेस मेयोनीज की रेसिपी , जाने