LED टीवी के दामों में हुई भारी कटौती
LED टीवी के दामों में हुई भारी कटौती
Share:

अगर आप भी एक नया LED टीवी लेने का मन बना रहे है तो आपके लिए एक खुशखबरी है. पिछले महीने LED टीवी के दामों में हुई बढ़ोतरी में एक बार फिर कटौती की गयी है. सरकार ने इंपोर्ट होने वाले LED टीवी पर लगने वाले इंपोर्ट ड्यूटी में 5 फीसदी की कटौती करने का फैसला किया है. गौरतलब है कि पिछले बजट में भारत सरकार ने ओपन सेल पैनल पर 10 फीसदी ड्यूटी लगाने की घोषणा की थी. जिसके बाद कंपनियों ने टीवी की कीमतों में 5-6 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी थी और इसका ठीकरा सरकार के माथे फोड़ा था. हालाँकि सरकार ने एक बार इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती की घोषणा की है.

कंपनियों ने सरकार के नए फैसले पर ख़ुशी जाहिर की है. आपको बता दें कि सरकार ने बेसिक कस्टम ड्यूटी में कमी करने का फैसला मेक इन इंडिया की दिशा में लिए है. इससे देश में टीवी मैन्युफैक्चरिंग की नई कैपेसिटी डेवलप करने में काफी मदद मिलेगी. इस विषय पर इंडस्ट्री के एक एग्जीक्यूटिव का कहना है कि कंपनियां अब डिमांड बढ़ाने के लिए ओपन सेल पैनल पर 5 फीसदी टैक्स का बोझ खुद उठाने की कोशिश करेंगी, क्योंकि बीते साल अक्टूबर से सेल्स को रफ्तार नहीं मिल रही है.

जहां तक ओपन सेल पैनल्स की बात है तो कंपनियां भारत में बनाने वाली टीवियों के जरूरी सामानों को बाहर से असेंबल करती है. सैमसंग, एलजी और पैनासोनिक जैसी कंपनियां बीते दो महीने से इसी रुट पर काम कर रही है. साथ ही कंपनियां इस रुट में काफी निवेश भी कर चुकी है.

 

मोबाइल में है यह एप्प तो नहीं रखने होंगे गाड़ी के कागज़ात

Samsung Galaxy J7 Prime 2 लांच, जानें फीचर्स व स्पेक्स

दुनिया की दिग्गज कंपनियों ने किया फेसबुक से किनारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -