लेबनान चाहता है सीरिया के साथ उभरती समुद्री सीमा विवाद पर की जाए चर्चा

लेबनान के विदेश मंत्री चारबेल वेहबे ने कहा कि बेरूत को सीरिया के साथ समुद्री सीमाओं के सीमांकन के लिए बातचीत करनी चाहिए। पिछले महीने, सीरियाई सरकार ने भूमध्य सागर में तेल और गैस की खोज के लिए एक रूसी कंपनी के साथ 4 साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए जो लेबनान और सीरिया के बीच एक नया सीमा संकट पैदा कर सकता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रविवार को कहा, "अब लेबनान और सीरिया के बीच समुद्री सीमाओं के सीमांकन के लिए बातचीत का सही समय है।" वेहबे ने कहा, "यह आक्रामकता का कार्य नहीं है, लेकिन हर राज्य अपने दृष्टिकोण के अनुसार अपने अधिकारों की मांग करता है," उन्होंने कहा कि बातचीत को अंतरराष्ट्रीय कानूनों और दोनों देशों के बीच भाईचारे के संबंधों के भीतर होना चाहिए।

आधिकारिक मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार लेबनानी अधिकारियों ने पहले ब्लॉक नंबर 1 में अन्वेषण शुरू करने की सीरिया की योजना पर प्रतिक्रिया नहीं दी, हालांकि ब्लॉक लेबनानी क्षेत्रों के साथ अन्वेषण चौराहों के लिए निर्धारित है और एक स्पष्ट सीमा विवाद का परिणाम है। देश की उत्तरी सीमा के साथ ऊर्जा अन्वेषण के लिए लेबनानी समुद्री क्षेत्रों के साथ नए अनुबंध के तहत दो ब्लॉकों का पता लगाया जाना है।

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -