लेबनान के कार्यवाहक प्रधान मंत्री ने संकट के बढ़ने पर सहायता की दी चेतावनी
लेबनान के कार्यवाहक प्रधान मंत्री ने संकट के बढ़ने पर सहायता की दी चेतावनी
Share:

बेरूत: लेबनान के कार्यवाहक प्रधान मंत्री हसन दीब ने चेतावनी दी है कि देश एक "सामाजिक विस्फोट" की ओर बढ़ रहा है और कई संकटों का सामना कर रहे राष्ट्र के निधन को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से सहायता की अपील की। दीआब की दलील तब आई जब उन्होंने लेबनान में राजनयिकों से बात की, जहां राजनेता दीब के मंत्रिमंडल के इस्तीफा देने के लगभग एक साल बाद एक नई सरकार बनाने पर सहमत होने में विफल रहे हैं। उनकी सरकार अगस्त 2020 से एक कार्यवाहक क्षमता में काम कर रही है, जब उन्होंने बेरूत बंदरगाह पर एक बड़े विस्फोट के बाद पद छोड़ दिया, जिसने देश के संकटों को और बढ़ा दिया।

मित्र राष्ट्रों ने नई सरकार की कमी के बावजूद सहायता देने के लिए कहा, यह कहते हुए कि एक गहरी भ्रष्ट व्यवस्था में सुधार के लिए सहायता को जोड़ना "लेबनानी के जीवन के लिए खतरा" और देश की स्थिरता के लिए एक खतरा बन गया है।

विश्व बैंक ने इसे 1850 के बाद से सबसे खराब संकटों में से एक बताया और लेबनान के आर्थिक संकुचन को क्रूर बताया। मुद्रास्फीति और बेरोजगारी बढ़ी और बेहतर जीवन की तलाश में पेशेवरों की लहरें विदेशों में चली गईं। राजनीतिक संकट दशकों के भ्रष्टाचार और गृहयुद्ध के बाद के राजनीतिक वर्ग द्वारा कुप्रबंधन में निहित है, जिसने कर्ज जमा किया है और स्थानीय उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए बहुत कम किया है। कभी देश के फलते-फूलते क्षेत्र के रूप में बैंकों ने अनौपचारिक पूंजी नियंत्रण लागू कर दिया है और जमाकर्ता अपने खातों तक स्वतंत्र रूप से पहुंचने में असमर्थ हैं।

चारधाम यात्रा पर संशय बरक़रार, HC ने लगाई रोक तो सुप्रीम कोर्ट पहुंची उत्तराखंड सरकार

वो घटना जब दिलीप कुमार को खानी पड़ी थी जेल की हवा, मिला था 'गांधीवाला' नाम

चार धाम यात्रा के लिए इंडियन रेलवे ने शुरू की स्पेशल ट्रेन, इतना होगा किराया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -