सब्जियों की पत्तियां होती है फायदेमंद
सब्जियों की पत्तियां होती है फायदेमंद
Share:

अक्सर समाज में देखा गया है की सब्जी को डंठल या पत्तियों से काट कर हम अलग कर लेते है. पत्तियों को हम फेक देते है. लेकिन आपको पता नहीं ये पत्तिया आपके लिए कितनी फायदेमंद है. इनसे कितने प्रकार की फायदे होते इसको नजर रखते हुए इंग्लैंड की एक प्रयोगशाला में पत्तियों पर अध्ययन किया गया जिसमे यह पता चला की हरी पत्तियों में कितने प्रकार के मेग्नीशियम और केल्शियन पाये जाते है. इससे शक्कर की बीमारी में बहुत फायदा होता है. 

किन-किन सब्जियों की पत्तियों से फायदा होता है.

गोबी की पत्तिया : सब्जी के रूप में ज्यादातर गोबी का उपयोग किया जाता है.क्योकि गोबी की पत्तिया खाने से हमारे शरीर की हड्डिया मजबूत होती है. एवं पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है. क्योकि इसमें केल्शियम और आयरन पाया जाता है. 

सुपर फ़ूड ब्रॉक्ली : ब्रॉक्ली को खाने से आपके शरीर में लो ब्लड फ्रेशर की समस्या को नियंत्रण में रखा जा सकता है. क्योकि इसमे केल्शियम ,विटामिन ,मेग्नीशियम, एंटी एक्सीडेंट और फाइबर पाया जाता है. इससे आपके शरीर में बहुत सारे फायदे होते है.

शलजम की पत्तिया : अक्सर शलजम की पत्तियों का उपयोग सलाद के रूप में किया जाता है. लेकिन इसको दूसरी सब्जी के साथ मिलाकर खाने से इसका कड़वा पन दूर होता है. क्योकि इसमे एमिनो एसिड, केरेटिन, ल्यूटिन और विटामिन के एवं ए,और मिनरल पाया जाता है. इसमे आयरन भी पाया जाता है. जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है .

सरसो : सरसो की पत्तिया में बहुत सारा विटामिन पाया जाता है. यह शरीर की हड्डियों को मजबूत करता है. इससे आपका शरीर गठिया की बीमारी से बचा जा सकता है .

पालक : हमारे दैनिक जीवन में सब्जी की रूप में अक्सर पालक का ज्यादा ही उपयोग किया जाता है और बीमार व्यक्ति की लिए यह बहुत ताकतवर होती है.मरीज को जल्दी ठीक करने की लिए डॉक्टर हमेशा पालक खाने को कहते है. क्योकि इसमे आयरन पाया जाता और इसके डंठल में बहुत सारा आयरन होता है. इसके डंठल को तोड़ कर नहीं फेकना चाहिए क्योकि यह एक शक्ति शाली सब्जी है हमारे जीवन में.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -