वैज्ञानिकों के इस प्रयास के बाद अब अंतरिक्ष में भी उग सकेंगी फलियां

लंदन : लगभग तीन से चार साल पहले अंतरिक्ष में सलाद की पत्तियां उगाने के बाद वैज्ञानिक अब फलियां उगाने की दिशा में कदम बढ़ाया है। मौजूदा शोध के मुताबिक साल 2022 तक अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर फली उगाना भी संभव हो सकता है। इसके लिए नार्वे यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने विशेष प्लांटर तैयार किया है।

21 करोड़ में बिकी ये एक मछली, खासियत जानकर होश उड़ जाएंगे

अंतरिक्ष यात्रियों को मिलेगा लाभ 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी वैज्ञानिकों ने कहा कि यह प्लांटर पौधों की जरूरत के मुताबिक पानी, पोषक तत्वों और हवा को नियमित करने में सक्षम है एनटीएनयू के मुताबिक अंतरिक्ष यात्रा के दौरान इस तरह के खाद्य पदार्थ उगाने के लिए इटली और फ्रांस के शोधकर्ताओं के साथ मिलकर काम किया जा रहा है। अंतरिक्ष में ऐसे खाद्य पदार्थ उगाने से भविष्य में सुदूर अंतरिक्ष अभियानों के लिए जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों को बड़ा लाभ होगा। 

इस लड़की ने अपने साथ पालतू कुत्ते को भी दिलवाई ग्रेजुएशन की डिग्री

अंतरिक्ष में बिताना होगा इतना समय

जानकारी के लिए बता दें फ़िलहाल आइएसएस पर लगातार किसी अंतरिक्ष यात्री के रुकने का अधिकतम समय छह महीने रहा है। वहीं मंगल जैसे अभियान पर जाने के लिए कम से कम एक साल का वक्त अंतरिक्ष में बिताना होगा। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने मंगल पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने के अभियान को अंजाम देने के लिए 2030 तक चंद्रमा पर एक स्टेशन तैयार करने की योजना भी बनाई है। 

सॉकेट या पावर बैंक से नहीं बल्कि अब कपड़ों से होगा आपका फ़ोन चार्ज

पेड़ पर चढ़कर गिलहरी ने लिया एग रोल खाने का मजा, वीडियो वायरल

बारात लेकर पहुंची इस दुल्हन की एंट्री देख दंग रह गए दूल्हे के घर वाले

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -