अच्छे स्वास्थ्य के लिए रहे इन चीजों से दूर
अच्छे स्वास्थ्य के लिए रहे इन चीजों से दूर
Share:

भागदौड़ भरी लाइफ, अनियमित लाइफस्टाइल, बेतरतीब खानपान, ओवर थिंकिंग मतलब ज्यादा सोचना, ज्यादा तनाव... ये सभी चीजें है, जो आपको मानसिक रूप से परेशान करते हैं तथा आपके हृदय को प्रभावित करते हैं। यहीं से आहिस्ता-आहिस्ता पनपते है दिल के रोग। पुरे विश्व में हृदय से जुड़े रोग से बहुत अधिक मौतें होती हैं। हमारा दिल हमें हर दिन, हर घंटे, हर मिनट तथा हर सेकेंड हमारा ध्यान रखता है। दिल के धड़कने से ही हमारे जिंदा होने का वजूद है।

वही जब दिल हमारा इतना ही ध्यान रखता है तो हमें भी तो अपने दिल का ध्यान रखना चाहिए। आज हम यहां बात करेंगे कुछ सरल तरीकों के बारे में, जिन्हें हम अपनी दिनचर्या का भाग बना लें तो दिल को सेहतमंद बनाए रख सकते हैं। वही मोटापा या अधिक वजन का अर्थ है- रोगों को बुलावा। यदि आपका वजन बीएमआई मतलब बॉडी मास इंडेक्स के अनुसार अधिक है, तो आज ही से इसे कम करना आरम्भ करें। ये तय है कि एक दिन में आपका वजन कम नहीं होगा, परन्तु जितनी शीघ्र आरम्भ करेंगे, उतना अच्छा रहेगा। नियमित तौर पर ऐसा करने से कुछ सप्ताहों में ही बड़ा परिवर्तन दिखेगा।

साथ ही वजन कम करने के चक्कर में खाना छोड़ देना भी गलत है, क्योंकि ऐसा करना इसका समाधान नहीं है। थोड़ा कंट्रोल रख सकते हैं। दिल की स्वास्थ्य के लिए आपके पूरी बॉडी का भी स्वस्थ रहना आवश्यक है। आप अपने खाने में पौष्टिक आहार सम्मिलित करें। तला-भुना खाना कम करें तथा फल, सब्जियां, मेवे, सूखे बीज तथा दूध को अपने आहार में सम्मिलित करें। इसी के साथ इन चीजों पर विशेष ध्यान दिया जाना आवश्यक है। 

काली मिर्च खाएं और परेशानी को दूर भगाएं

इन समस्या से निजात दिलाता है कड़ी पत्ता

डॉ हर्षवर्धन बोले- अभी हर्ड इम्युनिटी से बहुत दूर है भारत, कोरोना के लिए एहतियात जरुरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -