जब हो शरीर पर एक्ने तो छोड़िये घबराना बस अपनाये यह घरेलु उपचार
जब हो शरीर पर एक्ने तो छोड़िये घबराना बस अपनाये यह घरेलु उपचार
Share:

शरीर पर मुंहासों का उठ जाना एक आम बात होती है लेकिन महिला इन मुहासों के कारण चिंतित हो जाती हैं। खासतौर पर अगर यह पूरे शरीर में फैलने लगे। लेकिन यहंा हम आपको बताने वाले हैं कि इन मुहासे या एक्ने से खबराइये नहीं इन्हे अपने शरीर से दूर भगाइये।

एक्ने या मुंहासे की परेशानी को जड़ से खत्म करने के लिए यहां हम आपको कुछ घुरेलु उपाय से अवगत करा रहे हैं। सबसे पहले तो आपको टाइट फिटिंग वाले कपड़े नहीं पहनने चाहिए कयोंकि ऐसे कपड़े आपकी त्वचा को सांस नहीं लेने देते और फिर बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं, जिससे एक्ने होते हैं।

एप्‍पल साइडर वेनिगर सिरका एक्‍ने पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया की ग्रोथ को रोकने में मददगार है। साथ ही यह एक्‍ने से पैदा होने वाले शरीर पर लाल चकत्‍तों को कम करता है और त्‍वचा को साफ रखने में मदद करता है।

ऑइली स्‍किन की वजह से एक्‍ने होते हैं। तो अगर शरीर पर ऐसी चीज़ लगाएं जो ऑइल को सोख ले और पोर्स को साफ करे। ओटमील से त्‍वचा को स्‍क्रब करें और शरीर को गंदगी तथा तेल से राहत दिलाएं।

टी ट्री ऑइल में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो एक्‍ने का खात्‍मा कर देते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीसेप्‍टिक गुण भी होते हैं, तो संक्रमण से भी छुटकारा मिल जाता है।

चुटकीभर बेकिंग सोडा आपकी स्‍किन से एक्‍ने हटा सकता है। बस बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी में घोल कर पेस्‍ट बनाएं और पीठ पर लगाएं। इससे एक्‍नें भी साफ होंगे और दाग धब्‍बे भी साफ हो जाएंगे।

दालचीनी एक्‍ने पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया का खात्‍मा करती है। शहद स्‍किन को नम कर के उस पर से गंदगी, तेल और पोर्स को साफ करती है।

एक्‍ने से त्‍वचा पर लाल चकत्‍ते, खुजलाहट, संक्रमण और सूजन हो जाती है, जिसे इप्‍सोम सॉल्‍ट दूर करता है। आपको इस नमक से नहाना चाहिये क्‍योंकि यह शरीर के कुछ एंजाइम्‍स को एक्‍टिवेट कर के विटामिन डी, पोटैशियम और जिंक को शरीर में सोखने में मदद करता है, जिससे त्‍वचा पर चमक आती है और त्‍वचा की हालत सुधरती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -