लता मंगेशकर के गाने सुनकर हिंदी के उच्चारण सीखे हैं, ट्रिपे गारियल
लता मंगेशकर के गाने सुनकर हिंदी के उच्चारण सीखे हैं, ट्रिपे गारियल
Share:

सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर जो के देखा जाए तो किसी भी परिचय की मोहताज नहीं है आज हर कोई उन्हें मानता और जानता है. जी हाँ, मेरी आवाज ही मेरी पहचान है, लगभग छह दशक से अपनी जादुई आवाज के जरिए 20 से अधिक भाषाओं मे 50 हजार से भी ज्यादा गीत गाकर 'गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड' में नाम दर्ज करा चुकी संगीत की देवी लता मंगेशकर आज भी श्रोताओ के दिल पर राज कर रही है. लताजी के बारे में हमे पूर्व में यह भी पता चला था कि उन्हें ‘ब्रांड लॉरिअट’ की ओर से ‘लेजन्डरी अवार्ड’ से भी सम्मानित किया गया था. बता दे की लता ताई ने फ़िल्म इंडस्ट्री में 75 साल पूरे कर लिए हैं. सिर्फ़ 13 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत करने वाली लता मंगेशकर ने 1942 में मराठी फ़िल्मों में एक्टिंग की थी.

'किती हासिल' नाम की मराठी फ़िल्म में उन्होंने मराठी गीत भी गाया था हालांकि गीत को फ़िल्म में शामिल नहीं किया गया, लेकिन गायकी का उनका सफ़र वहीं से शुरू हुआ. तथा अब तो ब्रिटिश मूल की भारतीय गायिका ट्रिपे गारियल भी लता दीदी की दीवानगी में शामिल हो गई है.

आपको बता दे कि ब्रिटिश मूल की भारतीय गायिका ट्रिपे गारियल हिंदी भले ही नहीं समझ पाती, लेकिन वह हिंदी में गा सकती हैं. गारियल का कहना है कि उन्होंने प्रख्यात गायिका लता मंगेशकर के गाने सुनकर हिंदी के उच्चारण सीखे हैं. गारियल ने बताया, 'मैंने लता मंगेशकर के गाने सुनकर हिंदी के उच्चारण सीखे, जबकि स्टाइल के साथ गाने की कला मुझे श्रेया घोषाल की पसंद है.' गेरियेले 11 साल की उम्र से बॉलिवुड गाने सुनते हुए बड़ी हुई हैं और वह इन गीतों की भाषा से नहीं, इनकी धुनों से आकर्षित हुईं.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -