सफाई व्यवस्था के सीखे गुर
सफाई व्यवस्था के सीखे गुर
Share:

इंदौर। स्वच्छता सर्वेक्षण 2017 में देश का नम्बर एक बन चुका इंदौर शहर जहाँ 2018 के सर्वेक्षण के लिए कड़ी कवायद कर रहा है वहीं, देश के अन्य शहर भी इस सर्वेक्षण में आगे बढ़ने की तैयारियां कर रहे है, और एक नम्बर बनने के लिए की जाने वाली गुणवत्ता को सीखने इंदौर पहुँच रहे है. कई राज्यों के प्रतिनिधि पहले भी शहर आकर सफाई से जुड़ी व्यवस्थाओं को देख चुके है, अब दिल्ली, मुम्बई और राजस्थान का दल इंदौर पहुंचा है.

इस दल को निगम अधिकारियों ने स्वच्छ्ता को लेकर किये गए कामो की विस्तृत जानकारी प्रेजेंटेशन के माध्यम से दी. स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के लिए इंदौर नगर निगम खुद की बाहें मजबूत कर रहा है. नम्बर वन बनने और इस खिताब को कायम रखने के लिए की जा रही कवायदों का जायजा लेने के लिए ना सिर्फ प्रदेश के दूसरे शहरों से बल्कि देश के दूसरे राज्यो से भी प्रतिनिधि मंडलो के इंदौर आने का सिलसिला कायम है. गुरुवार को भी दिल्ली, मुम्बई और राजस्थान का दल इंदौर पहुंचा, दल के लोगों ने निगम अधिकारियों से कचरा प्रबंधन के लिए उठाए गए कदमो की बारीकियां जानी.

विभिन्न राज्यो से आये इस दल का स्वागत महापौर मालिनी गौड़ ने किया, जिसके बाद अपर आयुक्त रोहन सक्सेना ने दल को प्रेजेंटेशन के माध्यम से निगम द्वारा चलाये गए अभियान और सख्ती से दल को रूबरू करवाया. वही इंदौर में हो रहे सफाई कार्य और निगम अधिकरियों की कार्यप्रणाली से दल भी खास प्रभावित नजर आया. दल के सदस्यों ने माना कि, इंदौर में जिस व्यापक स्तर पर कचरा संग्रहण और कचरा प्रबंधन का काम चल रहा है, वो सराहनीय है. उन्होंने माना कि इंदौर से खास तौर पर जो जनभागीदारी और जन-जागरूकता की कार्यप्रणाली की जानकारी उन्हें मिली है इसे वो अपने शहर में लागू कर स्वच्छ्ता की व्यापकता को बढ़ाने में सहयोग करेंगे.

निगम के अपर आयुक्त रोहन सक्सेना ने बताया कि इंदौर में स्वच्छता की जानकारी लेने पहुंचा ये दल निगम अधिकारियों के साथ सफाई कार्यो की मौके पर जाकर जानकारी भी लेगा। सफाई व्यवस्था में नंबर 1 आने के बाद से देश के कई शहरो के प्रतिनिधि इंदौर पहुंचकर निगम अधिकारियों से गुर ले रहे है, जिसके बाद वे उसे अपने शहरों में भी लागू कर सफाई व्यवस्था दुरुस्त करेंगे.

रेलवे के इस कम ने बढ़ा दी यात्रियों की मुसीबत

प्रदूषण पर कंट्रोल की जिम्मेदारी राज्य सरकार की

मंत्री ने उड़ाया स्वच्छ भारत अभियान का मखौल!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -