जानिए क्यों चढ़ाया जाता है हनुमान को सिंन्दूर
जानिए क्यों चढ़ाया जाता है हनुमान को सिंन्दूर
Share:

श्री राम के परम भक्त महाबली हनुमान सभी देवी देवताओ में सर्व सिद्ध व सर्व शक्तिमान माने जाते है। कलयुग में जो भी भक्त सच्चे मन से परभी की भक्ति व आराधना करता है, हनुमान उनके सभी कष्ट हर लेते है। बजरंग बलि को आराधना मंगलवार और शनिवार को भी की जाती है। महाबली हनुमान को सिंदूर अति प्रसन्न है, हनुमान को सिंदूर अति प्रसन्न होने के पीछे एक कथा है ,रामायण के अनुसार कहा गया है की एक बार माता जानकी सोलह सिंगार कर रही थी , तभी माता पवन सूत माता जानकी के कक्ष में प्रविष्ट हो गए। माता जानकी के शृंगार करने के बाद जब माता ने मांग भरने के लिए सिंदूर लगाया तो महावीर जिज्ञासावश पूछ बैठे, माँ इस सिंदूर को लगाने से क्या होता है? 

माता जानकी हनुमान के भोली शक्ल को निहारती रही, ततपश्चात वात्सल्य भरे शब्दों में महावीर से कहा, सिंदूर लगाने से तुम्हारे प्रभु श्री राम की आयु बढ़ती है और वे नित्य प्रसन्न रहते है। माता जानकी की बात सुनकर राम भक्त हनुमान ने मन ही मन विचार किया की माता जानकी जब थोड़ा सा सिंदूर लगाती हैं तो ,श्री राम दीर्घायु होते हैं,साथ ही प्रसन्न रहते है,अगर में ज्यादा सिंदूर लगाया तो मेरे प्रभु अति प्रसन्न रहने के साथ ही अमर भी हो जाएंगे। इस विचार को मन में रख हनुमान ने सारा सिंदूर अपने शरीर पर लगा लिया। तभी से हनुमान को सिंदूर इतना प्रिय लगने लगा। 

कहा जाता है की हनुमान की आराधना में यदि सिंदूर का उपयोग नहीं किया तो वह पूजा अधूरी मानी जाती है। कई बार हनुमान को सिंदूर का लेप भी लगाया जाता है। जब प्रभु श्री राम ने हनुमान को पुरे शरीर पर सिदूर लगा हुआ देखे तो वे समझ गए किन्तु फिर भी हनुमान से प्रश्न किया की यह सब क्या है? हनुमान ने श्री राम को सारा वृत्तांत बता दिया। जिसे सुन श्री राम मन्मुग्ध हो गए और हनुमान को आशीष देते हुए कहा की, हनुमान जैसा भक्त दूजा न मिलेगा। जो भी भक्त प्रभु की भक्ति सच्चे मन से करता है, हनुमान सब की बिगड़ी बनाते है,और अपने भक्तों की रक्षा करते है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -