जानिए माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के वास्तु टिप्स
जानिए माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के वास्तु टिप्स
Share:

कार्तिक मास की अमावस्या को मनाये जाने वाली दीवाली भारत देश में ही नहीं वरन पुरे विश्व में हर्षोउल्लास के साथ मनाई जाती है। दीपावली को घर घर माँ लक्ष्मी की पूजा की जाती है। साथ ही घरो को सजाया जाता है, माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घरो के बाहर रंगोलियां भी बनाई जाती है। पूरा देश उस दिन रौशनी से सुसज्जित हो जाता है।

पुराणो के अनुसार यदि अपने घर में माँ लक्ष्मी का प्रवेश चाहते है, तो कुछ बातो का ध्यान रखना अतिआवश्यक होता है जैसे घर की साफ सफाई नियमित रूप से करे, मंदिर में कभी भी खंडित प्रतिमा को नहीं रखे। जिससे माँ लक्ष्मी आप पर प्रसन्न हो कर आपके घर में प्रवेश कर आपके परिवार में धन धान्यव सुख समृद्धि से पूर्ण करेगी।

पूजा घर को रखे सुसज्जित व व्यवस्थित:

मंदिर की दीवार रंगते समय ध्यान रखे की कभी भी काले रंग का प्रयोग न करे। मंदिर में रखी सभी प्रतिमाओ की नियमित रूप से सफाई करे। माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए दीवाली पर अभिमंत्रित मेरुपरुष श्रीयंत्र की स्थापना अपने घर में करे।

प्रतिमा की सही जगह स्थापना:

ग्रंथो के अनुसार घर का उत्तरी हिस्सा धन धान्य से पूर्ण होता है। इस लिए लक्ष्मी पूजन उत्तरी हिस्से करवाना अति शुभ माना जाता है। मंदिर में प्रतिमा स्थापित करते समय इस बात का खास ध्यान रखे की मां लक्ष्मी की मूर्ति के दाहिने तरफ माँ सरस्वती की प्रतिमा स्थापित करनी चाहिए। और बाये तरफ श्री गणेश की स्थापना करनी चाहिए।

फालतू सामान से पाएं छुटकारा:

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखा सामान आदि आपके कार्य का नहीं है तो आप उसे घर से बाहर कर दे।

नर्क चतुर्दशी:

घर से नकारात्मक ऊर्जा को ख़त्म करने के लिए नर्क चतुर्दशी को माँ काली और हनुमान की पूजा करना अति गुणकारी माना जाता है ।

धूप ध्यान:

घर में धुप ध्यान करने से आप तनाव रहित हो जाते है। घर में नियमित रूप से धुप ध्यान करना चाहिए।

नमकीन जल छिड़काव:

मान्यता है की नमक वाले पानी का घर में छिड़काव करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है। और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -