इस कार्तिक मास में स्नान व दीपदान के महत्त्व को जानें
इस कार्तिक मास में स्नान व दीपदान के महत्त्व को जानें
Share:

स्कन्द पुराण में दी गई जानकारी के मुताबिक कार्तिक माह को समस्त महीनों में तथा भगवान श्री हरि को समस्त देवताओं में और बद्रीनारायण को सभी तीर्थों में श्रेष्ठ माना है। यदि आप इस मास में किसी पवित्र नदी व जलाशय में स्नान और दीपदान करते है तो आपका जीवन सुखद व शांति के साथ व्यतीत होगा आपके जीवन में धन सम्पदा व समृद्धि का सागर दिखाई देगा, इस माह का आपके जीवन में विशेष महत्व है। यह कार्तिक मास 28 अक्टूबर से शुरु हो गया है। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार यह कार्तिक माह वर्ष का आठवां महीना होता है। पुराणों व धार्मिक ग्रंथों में कार्तिक मास की महत्वता को बताया गया है.

और कहा गया है कि- 

'न कार्तिकसमो मासो न कृतेन समं युगम्। 

न वेदसदृशं शास्त्रं न तीर्थं गंगा समम्।।' 

अर्थात कहने का तात्पर्य यह है की कार्तिक माह के समान कोई दूसरा मास श्रेष्ठ नहीं, सतयुग के समान कोई युग नहीं, वेद के समान कोई शास्त्र नहीं और गंगा जी के समान कोई तीर्थ नहीं है। स्कन्द पुराण के अलावा, नारद पुराण और पद्म पुराण में भी कार्तिक माह की महत्वा का वर्णन किया गया है, स्कन्द पुराण में कहा गया है कार्तिक को समस्त महीनों में, श्री हरि को समस्त देवताओं में और बद्रीनारायण को सभी तीर्थों में श्रेष्ठ माना है। इस कार्तिक मास में मनुष्य का उत्तम स्वास्थ्य, पारिवारिक उन्नाति, आदि कामनाओं की पूर्ति सहज ही हो जाती है। शास्त्रों में कार्तिक मास का एक नाम दामोदर भी बताया गया है।

इस माह में यदि आप ब्रह्ममुहूर्त में स्नान कर व दीपदान करते है. और भगवान का पूजन कर एकाग्रता के साथ किसी धार्मिक कथा या शास्त्रों का अध्ययन करते है. तो आपके जीवन में इसका बहुत ही अच्छा परिणाम होता है .कार्तिक माह में स्नान का विशेष महत्त्व होता है. 

कार्तिक मास के आप कुछ महत्वपूर्ण कर्मों को जानें - 

कार्तिक मास में भगवान की भक्ति के लिए कुछ कार्यों को करना चाहिए जिससे भगवान प्रसन्न होते हैं और भक्तों के जीवन को धन्य व सुखद बना देते है.

1. इस माह में दीप दान अवश्य रूप से करें. 

2.तुलसी माँ का पूजा करें जो की फलदायी सिद्ध होता है.

2.इस माह में भूमि पर शयन करें - यह माना जाता है कि इस कार्तिक मास में यदि मानव भूमि पर शयन करना है तो वह विलासिता से मुक्त हो जाता है और मानव के भीतर विनम्रता का भाव जाग्रत हो जाता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -