जानें कैसे कम करें स्मार्ट फोन में डाटा की ख़पत
जानें कैसे कम करें स्मार्ट फोन में डाटा की ख़पत
Share:

दिल्ली: आज के दौर में वीडियो स्ट्रीमिंग से लेकर कई प्रकार के उपयोगी ऐप का चलन बढ़ा है, जिससे डेटा की खपत भी बढ़ी है. व्हाट्सऐप, फेसबुक, जीमेल  और इंस्टाग्राम जैसे ऐप तो लगभग अनिवार्य ही हो गए हैं और शायद इनके बिना आज के दौर कि जिंदगी की कल्पना करना भी मुश्किल है. इसलिए यह ज़रूरी है कि कुछ खास बातों का ध्यान रखकर आप अपने उपयोगी डेटा को बेकार ना जाने दें और एक-एक एमबी का सही इस्तेमाल करें.   

आपको बता दें कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर मोबाइल डेटा के इस्तेमाल पर रोक लगाई जा सकती है. मतलब एक सीमा के बाद आप अपने डेटा इस्तेमाल को रोक सकते हैं. इसके लिए सेटिंग में जाएं > डेटा यूसेज़ में >बिलिंग साइकल(डेटा लिमिट)  में जाकर डेटा की अधिकतम सीमा तय कर दें. इसके अलावा आप ऑटोमैटिक डिसकनेक्शन का विकल्प भी चुन सकते हैं. मतलब, जब आपके डेटा की तय की गई सीमा पार हो जाएगी तो इंटरनेट कनेक्शन अपने आप बंद हो जाएगा.

कुछ ऐप  आपके फोन में ज़बरदस्त डेटा की खपत करते हैं.  उदाहरण के तौर पर फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे ऐप डेटा की सर्वाधिक खपत करते हैं. खास तौर पर जब आप इन ऐप में जीआईएफ और वीडियो देखते हैं तो डेटा की खपत कई गुना बढ़ जाती है. ऐसे में हम आपको बताना चाहेंगे कि फेसबुक की जगह फेसबुक लाइट ऐप चुनें और ट्वीटकास्टर को ट्विटर की जगह इस्तेमाल करें. ये ऐप बैटरी और डेटा, दोनों की खपत को नियंत्रित करते हैं.

एप्पल के नए एयरपॉड्स होंगे कई खूबियों से लैस, देखें वीडियो

सैमसंग ने घटाय इस मोबाइल के दाम

जानिये इन सस्ते पावर बैंको के दाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -