जानिए किस तरह कम हो सकता है आपके बालो का झड़ना

जानिए किस तरह कम हो सकता है आपके बालो का झड़ना

पुरुष हो या महिला हर कोई कम उम्र में अधिक बाल गिरने की समस्या से परेशान है। अनुमान लगाये तो हमारे देश के कम से कम एक तिहाई जनता बालो के गिरने की समस्या से जूझ रही है। हम यह नहीं कहते की ये समस्या हार्मोन्स के बदलाव के कारण होती है। दस में से सिर्फ दो लोग ही इस परेशानी का सामना कर रहे है। हालांकि महिलाओ की अपेक्षा पुरुषो को जल्दी इस समस्या का सामना करना पड़ता है। बालो के गिरने के कई कारण है जैसे खराब डाइट ,बॉडी में मिनरल्स की कमी के साथ ही स्ट्रेस, पॉल्यूशन व जेनेटिक गड़बड़ी जैसी कई अनेक कारण होते है। पुरुषो के हेलमेट लगाने व अधिक देर तक टोपी पहनने से भी बाल गिरते है।

बाल गिरने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हमें अधिक सतर्क रहना चाहिए। पुरषो को अधिकतर इस समस्या का सामना करना पड़ता है क्यों की पुरुष अधिक स्मोकिंग करता है जिससे ब्लड सही तरह से पूरी बॉडी में काम नहीं कर पाता है। जिससे ब्लड सर्कुलेशन पर प्रभाव पड़ता है जिस कारण बालो को न्यूट्रिशन सही तरह से प्राप्त नहीं हो पाता है और वह टूट कर गिरने लगते है। बालो को गिरने से रोकने के लिए ग्रीन टी काफी हद तक सहायक होती है। ग्रीन टी को आधे कप पानी में उबले उसके बाद बालो को उस पानी से साफ करने के साथज ही ग्रीन टी बेग को बालो पर घिसे।

बालो को रोजाना अच्छी तरह से धोना चाहिए। बालो को हलके हाथो से धोना चाहिए। शरीर को जिस तरह विटामिन सी की आवश्यकता होती है उसी प्रकार हमारे बालो को भी विटामिन सी की आवश्यकता होती। अपने बालो को भरपूर मात्र में विटामिन सी प्रदान करे और अल्कोहल कम पिए जिससे हमारे बालो को मजबूती प्राप्त हो। विटामिन सी की कमी के कारण ही हमारे बाल उम्र से पहले ही सफ़ेद हो जाते है।अपने भोजन में मासाहार भोजन को शामिल करे।

जिससे आपके शरीर को हर प्रकार के प्रोटीन मिल सके। बालो के गिरने का मुख्य कारण मसाज भी होती है .पुरषो को अपने बालो की मसाज अचे से करवाना चाहिए जिससे बालो को मजबूती मिले । जब आपके बाल गीले हो तब कघी का प्रयोग नहीं करे। अधिकतर देखा जाता है की नहाने के बाद बालो को तोलिये से रगड़ा जाता है। जिससे बाल कमजोर होकर टूट जाते है,