जानिए कैसे करे असली और नकली मेमोरी कार्ड की पहचान
जानिए कैसे करे असली और नकली मेमोरी कार्ड की पहचान
Share:

अक्सर आपने देखा होगा की जब भी यूज़र्स स्मार्टफोन यूज करते है तो उनके फोन की स्टोरेज हमेशा कम ही रहती है. आपने फ़ोन की स्टोरेज को बढ़ाने के लिए कई यूज़र्स मैमोरी कार्ड का इस्तेमाल करते है. मैमोरी कार्ड का प्रयोग डाटा को सेव करने के लिए भी किया जाता है. पर अगर आप फ़ोन की स्टोरेज बढ़ाने के लिए मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल का रहे है तो इसके लिए यह जांच लेना भी जरुरी है की कार्ड असली है या नकली. क्योकि अगर आप जाने-अनजाने नकली मैमोरी कार्ड खरीद लेते हैं तो इससे ना केवल आपके मोबाइल का डाटा खुद-ब-खुद डिलीट होने का खतरा रहता है बल्कि इससे मोबाइल प्रोसेसिंग पावर भी कम हो जाती है. पर आज हम आपको लेकिन ऐसे कुछ तरीकें बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से पता लगाया जा सकता है की मैमोरी कार्ड असली है या नकली.

अगर आप नकली मैमोरी कार्ड खरीदने से बचना चाहते है तो कभी भी  खुले मैमोरी कार्ड ना खरीदें. मार्किट में 70 फीसद से ज्यादा कार्ड बिना पैक के बेचे जाते हैं, जिसमे में से काफी मेमोरी कार्ड नकली निकलते हैं. इसलिए हमेशा तोशिबा, सैनडिस्क और सैमसंग जैसी कम्पनियो के पैक कार्ड ही ख़रीदे.

असली मैमोरी कार्ड की सबसे बड़ी पहचान ये होती है की उसके ऊपर हमेशा ब्रैंड का नाम  क्लियर प्रिंट होता है जबकि मैमोरी कार्ड अगर नकली हो तो उसपर थोड़ा फैला और भद्दा सा होता है. आप प्रिंट के इस फर्क को ध्यान से देख कर  पहचान सकते है.

नकली मैमोरी कार्ड की पहचान करने के लिए इस बात का ध्यान रखे उसमें बताई गई स्टोरेज कैपेसिटी से कम डाटा स्टोर करने की क्षमता होती है. मतलब अगर मेमोरी कार्ड अगर 16GB का है तो उसमें 12GB डाटा स्टोर करने की ही क्षमता होगी.

 

जानिए क्या है नोकिया 8 की खासियत

6 जीबी रैम के साथ लांच हुआ नोकिया 7

गुरुवार को लांच हो सकता है नोकिया 7

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -