जाने कोरोना से बचाव के लिए कई राज्यों ने अपनाई नई रणनीति
जाने कोरोना से बचाव के लिए कई राज्यों ने अपनाई नई रणनीति
Share:

अमेरिका: दुनियाभर में कोरोना वायरस ने महामारी का रूपं ले लिया है. जंहा इस वायरस के प्रकोप से हर कोई परेशान है. ऐसे में अब अलग-अलग देशों की ओर से कोरोनावायरस से बचाव के लिए अलग-अलग तरह के कदम भी उठाए जाने वाले है. चीन, साउथ कोरिया, ब्राजील, जर्मनी जैसे देशों ने अपने यहां कोरोनावायरस से बचाव के लिए नियम तय कर दिए हैं, अब लोगों को इन्हीं नियमों का पालन करते हुए काम करना है. जिससे इसके फैलाव को रोकने का प्रयास किया जा रहा है.चीन में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए रेस्टोरेंट वर्करों, डिलीवरी ब्वॉय को वहां की सोसायटियों में ब्लॉक टू ब्लॉक जाकर सर्वे कर रहे है. उधर साउथ कोरिया ने अपने यहां के नागरिकों को कोरोनावायरस से बचने के लिए अपने साथ दो मास्क रखने के लिए कहा है जिससे वो अपने आसपास की परिस्थितियों के अनुसार उसका उपयोग किया जा रहा है. यदि वो किसी अधिक भीड़भाड़ वाली जगह पर जा रहे हैं तो उनको वायरस से बचने के लिेए अधिक बेहतर मास्क इस्तेमाल करना चाहिए.

जर्मनी इस संक्रमण की कड़ी तोड़ने के तहत लोगों को जागरूक कर रहा है, वहां सरकार अपील कर रही है कि लोग खुद से ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें जिससे संक्रमण फैलने का खतरा कम रहे. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिन जॉनसन ने कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए अलग ही रणनीति तय कर रखी है. वो खुद भी कोरोनावायरस के संक्रमण का शिकार हुए थे, कुछ दिनों तक अस्पताल में गुजारा था उसके बाद वापस काम पर लौट सके थे. बोरिस जॉनसन ने जो रणनीति बनाई है उसे वहां की भाषा में "Whac-A-Mole" कहते हैं. उनका कहना है कि लोग नियमों का पालन करते रहेंगे तो सुरक्षित रहेंगे. इसके अलावा दूसरा कोई रास्ता फिलहाल नहीं है. 

जानकारी मिली है कि कोरोनावायरस से बचाव के लिए देशों ने लॉकडाउन को अपनाया जिससे उसका प्रसार रुक जाए. मगर अब चीन में दुबारा से कोरोनावायरस के मरीज पाए गए, उसके बाद से बाकी देशों ने अब कोरोनावायरस की दूसरी और तीसरी लहर से बचाव के लिए भी रास्ते तलाशने शुरू कर दिए हैं.

कोरोना : वैज्ञानिकों को मिले छह अणुओं के अनोखे पैटर्न, वैक्सीन बनाने में मिल सकती है मदद

निकायों की ताकत को लेकर UNSC में कही गई ये बात

भारत से युद्ध की स्थिति में कुछ ही समय में ढेर हो सकता है चीन, सहयोग देश कर रहे घेराबंदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -