जानें इस धरा में धर्म का आगमन कैसे और क्यों
जानें इस धरा में धर्म का आगमन कैसे और क्यों
Share:

इस पृथ्वी लोक में बहुत से धर्म हैं। सनातन धर्म यानी हिंदू धर्म को सबसे प्राचीन धर्म माना  जाता है . पर इस धरा में समस्त धर्म एक सामान है बस सबकी मान्यताएं अलग-अलग है। यह मान्यता है कि अन्य सभी धर्मों की उत्पत्ति हिन्दू धर्म के बाद ही हुई है। 

धर्म का मूल उद्देश्य - 

धर्म की निष्पति हर सभ्यता में लोगों को आपस में जोड़ने के लिए हुई । आधुनिक दौर में भी लोग एक दूसरे से धर्म के कारण ही जुड़े हुए हैं। धर्म व्यक्ति को एकता के सूत्र में बांधता है। सभी धर्म एक जैसे है कोई छोटा - बड़ा नहीं है, बस इनकी मान्यताएं अलग अलग है .

बताया जा रहा है की आने वाले सर्वप्रथम हिंदू धर्म की उत्पत्ति के बाद जो दूसरा धर्म आया वो था पारसी धर्म इसके बाद ईसाई धर्म, मुस्लिम धर्म और इसे बाद के अनुयायी लोग बने। जो लोग इन धर्मों की नैतिक बातों से प्रभावित हुए वह सभी इन धर्मों के अनुयायी बनते गए। बौद्ध धर्म का उद्भव भारतवर्ष में हुआ पर यह आधुनिक समय में एशिया में इस धर्म को मानने वाले अनुयायी मौजूद हैं। श्रीलंका,चीन, जापान जैसे ऐसे देश हैं जहां बौद्ध धर्म को मानने वाले अनुयायी अत्याधिक संख्या में देखने को मिलते है . ठीक इसे प्रकार से एशिया में हिंदू धर्म और बौद्ध धर्म के अलावा जो तीसरा धर्म है वो है. ईसाई धर्म इसके अनुयायी भी अधिक संख्या में हैं।

बात मुस्लिम धर्म की करें तो यह पाकिस्तान, सउदी अरब, इंडोनेशिया, कुवैत के अलावा अन्य देशों में भी इस धर्म के अनुयायी अत्याधिक संख्या में मिलते हैं। धर्म को अपनाने का मूल उद्देश सभी को एकता के सूत्र में बाँधना क्योकिं सभी धर्मों का सार एक है.

धर्म व्यक्ति में बटवारा नही , एकता के सूत्र में बांधता है, इसलिए किसी नें कहा है -

सब धर्मों का सार एक है ,राम और रहीम एक है .

बस दिल से दिल की तार जोड़ लो सीधी सच्ची बात एक है .

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -