जानिए दुनिया के खूबसूरत पुल के बारे में
जानिए दुनिया के खूबसूरत पुल के बारे में
Share:

पुल सिर्फ एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने का जरिया नहीं बल्कि यह व्यक्ति को व्यक्ति से भी जोड़ता है। दुनिया में ऐसे कई पुल है जिन्हे देखने के लिए व्यक्ति दूर दूर से जाते है। यह पुल इतने आकर्षक लगते है की यह सब का मन अपनी और आकर्षित्त कर लेते है। विदेशो में ऐसे कई पुल है जिन्हे देख आपका मन उन्हें देखने के लिए आकर्षित हो जायेगा। आज हम आपको दुनिया के ऐसे ही कुछ पुल के बारे में बताने जा रहे है जो की सैलानियों का आकर्षण का केंद्र बने हुए है।

1 .पुल हेलिक्स, सिंगापुर : सिंगापुर के इस पुल पर जाने से ऐसा लगता हे जैसे हम, किसी नीलम्बर में आगए हो। रत के समय यह पुल पर नीली लाईट से जगमगाता है। यह पुल यहाँ की वास्तुकला का एक नमूना है।

2.रियाल्टो ब्रिज, इटली : सिर्फ यही एक ऐसा शहर हे जो पानी पर बसा है। यह शहर देश विदेशो में कही प्रसिद्ध है। और इसकी प्रसिद्धि में चार चाँद लगता रियाल्टो ब्रिज एक मिसाल से काम नहीं है।

3. पोंटे वेकिचओ, फ्लोरेंस इटली : दुनिया में सिर्फ एक मात्र इटली ही ऐसा देश है जहा पुल पर बाजार लगता है।

4. पोंट ड्यू गार्ड, फ्रांस : कहा जाता है की लगभग 2000 साल पहले इस पुल का निर्माण किया गया था। यह पुल सभी को अपनी सुंदरता से आकर्षित करता है। इस पुल की हालत आज भी वैसी ही है जैसी 2000 साल पहले थी ।

5. ब्रुकलिन ब्रिज, न्यूयार्क : कहा जाता है की इस पुल का निर्माण जॉन रोबलिंग ने शुरू किया था। उनका सपना था की वह इस पुल को अपने हाथो से तैयार करेलेकिन बीच में ही उनकी मत्यु हो जाने से यह पूरा न हो सका। उनका यह सपना उनके बेटे ने पूरा किया। जानकारी के अनुसार इस पुल को बनने में 15 साल का समय लगा था।

6. टावर ब्रिज, लंदन : लंदन का यह पुल वह के लोगो की शान है । यह पुल देश विदेश सभी गजगाह मशहूर है ।

7. गोल्डन गेट ब्रिज, सैन फ्रांसिस्को : इस पुल का निर्माण सन 1937 में हुआ था। यहाँ के रहवासी इस पुल को सैन फ्रांसिस्कों की अंतिम निशानी मानते है।

8. चेंगयांग ब्रिज, चीन : इस पुल का निर्माण चीन के दांग समुदाय ने किया था। यह पुल पत्थर और लकड़ी से बना हुआ है। चीन के कारीगरों की मशहूर अदाकारी है।

9. मिलाउ विआडुक्ट ब्रिज, फ्रांस : इस पुल को दुनिया का सबसे लम्बा पुल मन जाता है। इस पुल की लम्बाई 1125 फीट है।

10. खाजु ब्रिज, इरान : इस पुल को वास्तु कला का बेजोड़ नमूना माना जाता है। इस पुल का निर्माण शाह अब्बास द्वितीय ने 17 वीं शताब्दी में किया था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -