मेक्सिको, कनाडा, अमेरिका के नेताओं का 5 साल में पहला शिखर सम्मेलन आयोजित
मेक्सिको, कनाडा, अमेरिका के नेताओं का 5 साल में पहला शिखर सम्मेलन आयोजित
Share:

वाशिंगटन: 2016 के बाद पहली बार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो और मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर के साथ व्हाइट हाउस में उत्तर अमेरिकी नेताओं के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए। सूत्रों के अनुसार, बिडेन ने तीन-व्यक्ति शिखर सम्मेलन से पहले गुरुवार को ट्रूडो और ओब्रेडोर के साथ अलग-अलग मुलाकात की, जिसे कथित तौर पर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने छोड़ दिया था।

व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, तीन नेताओं ने "अपने मजबूत संबंधों और एकीकरण के साथ-साथ हमारे संबंधों के लिए एक नया पाठ्यक्रम बनाने की हमारी इच्छा को दोहराया जब हम असाधारण रूप से जटिल वैश्विक समस्याओं का सामना करते हैं"।

बयान के अनुसार, नेताओं ने अपने साझा उद्देश्यों को प्राप्त करने की दिशा में ठोस कदम उठाने पर सहमति व्यक्त की, जिसमें कोविड -19 महामारी को समाप्त करना और वैश्विक स्वास्थ्य को आगे बढ़ाना, प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देना और समान विकास के लिए स्थितियां बनाना और प्रवास के लिए एक क्षेत्रीय प्रतिक्रिया का समन्वय करना शामिल है।

बाइडेन ने पत्रकारों से कहा, "हम सभी मुद्दों को पूरा कर सकते हैं अगर हम एक-दूसरे के साथ बात करने के लिए समय निकालें - एक साथ काम करके।" उन्होंने कहा, "हमें महामारी को रोकने और जलवायु आपदा से निपटने के लिए गंभीर कदम उठाने की भी जरूरत है।" राष्ट्रपति के अनुसार, आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन और निर्भरता, कार्यकर्ता सुरक्षा उपाय, साइबर सुरक्षा, और छोटी और मध्यम कंपनियों को उत्तरी गोलार्ध में मदद करने जैसे प्रयास क्षेत्र को और मजबूत कर सकते हैं।

'मिस्टर 360 डिग्री' डिविलियर्स ने किया संन्यास का ऐलान, हिंदी में लिखी यह बात

MP: सॉरी बोलने के लिए बुलाया होटल और कर डाला दुष्कर्म

पीएम मोदी ने एक तीर से साधे 2 निशाने, यूपी-पंजाब में मिल सकता है बड़ा फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -