LCD and LED में से किसमें है दम, आइये जानते है
LCD and LED में से किसमें है दम, आइये जानते है
Share:

पहले टीवी था लेकिन अब मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन LCD और LED है जिसे टीवी में बदलाव करके  LCD और LED बनाया है. LCD और LED के बारे में तो सायद आप सभी ही जानते होगे. क्योकि आज सायद ही कोई ऐसा बचा है, जिसने टीवी नही देखा और आज जगह जगह पर LCD और LED लगी होती है. तो सभी को पता ही चल जाता है की ये क्या है पर सीधे ही LCD और LED नही बनाई गयी थी. इस ​टीवी के ​बीच का अंतर हम आगे विस्तार से समझने का प्रयास करते है.

Hotstar ने बढ़ाए सब्सक्रिप्शन प्लान, यूजर को लगा झटका

सालो पहले कंपनी ने टीवी को बनाया जिसे अब बदलाव करके LCD बनाई है क्योकि टीवी ज्यादा लाइट लेता और अच्छे से स्क्रीन दिखाई भी नही देती पर कुछ अच्छी कंपनी ने अच्छे टीवी बनाये पर लोगो को इतने पसंद नही आये. फिर उनमे कुछ बदलाव किया और LCD बनाई गयी और वो लोगो को बहुत पसंद आई और लोग टीवी को धीरे धीरे भूल गये और LCD की मांग एक दम से बढ़ गयी तो कंपनी ने फिर उसमे भी कुछ बदलाव और LED बनाई गयी जब टीवी खरीदने की बात आती है. तो बाजार में विकल्पों की भरमार है. साधारण स्‍क्रीन के मुकाबले इसमें बिजली की भी कम खपत होती है. यदि और जब पिक्सल स्क्रीन की परतों के बीच फंस जाती है या आ जाती है तो वे आपकी स्क्रीन पर काला धब्बा बनाते हैं.  और  टूटने का खतरा भी इनमे ज्यादा होता है जिन्हें हटाना असंभव होता है

Moto Z4 की जानकारी आई सामने, हुआ फीचर का खुलासा

LED का नया रूप LED टीवी है इसकी पिक्चर क्वालिटी में बदलाव करके दमदार बनाया गया है और इसकी लाइफ भी ज्यादा होती है. क्योकि LED, या लाइट-एमिटिंग डायोड स्क्रीन अपने समरुप LCD वाली तकनीक का ही प्रयोग किया गया है. पर एक अंतर है कि ये फ्लोरोसेंट बल्ब से प्रकाशित होने की जगह लाइट निकालने वाले डायोड से जलते हैं. एज-लिट LED स्क्रीन के किनारों पर मौजूद छोटे डायोड की मदद से प्रकाशित होते हैं और ये डायरेक्ट LED मॉडल से हल्के होते हैं. इसमें कोल्‍ड कैथोड तकनीक का प्रयोग किया गया है और नोटबुक, मोबाइल फोन, डीवीडी प्लेयर और वीडियो गेम आदि में टीवी की लिड तकनीक का प्रयोग किया जाता है. यह टीवी यूजर की आखो की सुरक्षा करती है.

Tik tok हुआ बैन, गूगल पर How to Download Tik tok के सर्च मे हई बढ़ोत्तरी

दुनिया के शीर्ष स्मार्टफ़ोन में OnePlus हुआ शामिल, जानिए कारण

Jio GigaFiber Service जल्द करेगा शुरू, लिस्ट में 1600 शहर होंगे शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -