झपकी से आता है आलस भी और ताजगी भी

कई बार झपकी आपके लिए मुसीबत भी बन सकती है, क्योंकि अगर आपने दिन में 30 मिनट की झपकी ले ली तो यह आपकी रात की नींद भी उड़ा सकती है. यानी झपकी के फायदे भी हैं तो नुकसान भी हैं. ऐसे ही कई तथ्य इससे संबंधित हैं, जिनके बारे में आप अनजान हैं. इनके बारे में हम आपको बता रहे हैं.  

1-एक तरफ जहां अच्छी झपकी आपके दिन को बन सकती है वहीं दूसरी तरफ अगर ठीक से झपकी न आये तो इससे आपका दिन खराब भी हो सकता है और आप पूरे दिन आलसी बने रहेंगे. इससे आपकी दिनचर्या बिगड़ सकती है और ऐसा लगेगा कि आप कई दिनों से सोये नहीं हैं. 

2-कई बार आप काम के दौरान (खासकर रात में अगर आपको पूरी रात काम करना है) यह सोचते हैं कि झपकी लेकर आप सोने का समय बचा सकते हैं और इससे अपना काम भी पूरा कर सकते हैं, तो कुछ मामलों में आप गलत हैं. कई बार झपकी लेने के बाद आलस और बढ़ जाता है और आप खुद को फ्रस्ट्रेट भी महसूस कर सकते हैं. 

3-एक अच्छी झपकी आपके लिए किसी एनर्जी बूस्टर से कम नहीं है. मात्र 10 मिनट की झपकी लेकर आप तरोजाजा महसूस करते हैं और इससे आपका सारा आलस भी दूर हो जाता है. तो अगली बार अगर काम के दौरान आपको आलस आये तो झपकी से खुद को एनर्जेटिक बनायें. 

गुस्सा न करने वाले की उम्र होती है ज़्यादा

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -