क्रिप्टो कंपनी FTX और नामी फाइनेंसियल यूटुबरस पर शुरू हुआ मुकदमा
क्रिप्टो कंपनी FTX और नामी फाइनेंसियल यूटुबरस पर शुरू हुआ मुकदमा
Share:

केविन पैफ्राथ जो एक पर्सनल फाइनेंसियल यूटूबर है जो मीट केविन नाम के चैनल को चलते है, साथ ही CNBC’s Millennial Money सीरीज में आ चुके है वह अपने 1.4 मिलियन फॉलोवर्स के लिए सेविंग टिप्स,ट्रेवल क्रेडिट कार्ड्स और रियल एस्टेट प्रॉपर्टीज को कैसे संभालें को लेकर वीडियो जारी करते है।

पर जो वीडियो उन्होंने गुरुवार को पोस्ट किया जिसका शीर्षक 'बीइंग सुएड' था वो कुछ अलग था। 

पैफ्राथ, और उनके 31 अन्य लोकप्रिय वित्तीय इन्फ्लुएंसर्स के खिलाफ 1 बिलियन डॉलर के प्रस्तावित वर्ग कार्रवाई के मुकदमे का जवाब दे रहा था, जिसमें ग्राहम स्टीफ़न, सेलिंग सनसेट के ओपेनहेम ग्रुप के एक पूर्व रियल एस्टेट एजेंट, जिसके 4.25 मिलियन ग्राहक हैं, और बेन एंडरसन, एक ऑस्ट्रेलियाई इन्फ्लुएंसर, शामिल हैं। बिटबॉय क्रिप्टो चैनल संचालित करता है, जो अब कोलैप्स्ड क्रिप्टो विशाल एफटीएक्स को बढ़ावा देने में उनकी भूमिका के लिए हिरासत में  है। 

नवंबर में, निवेशकों द्वारा एफटीएक्स से अपने धन को वापस लेने के बाद, यह डर था कि यह पतन के कगार पर है, कंपनी ने दिवालिएपन(bankruptcy) की घोषणा की और संस्थापक सैम बैंकमैन-फ्राइड ने सीईओ के रूप में पद छोड़ दिया। यह बाद में सामने आया कि क्रिप्टो एक्सचेंज बैंकमैन-फ्राइड के स्वामित्व वाली एक क्रिप्टो हेज फंड अल्मेडा रिसर्च में ग्राहकों के पैसे को ट्रांसफर कर रहा था।

बैंकमैन-फ्राइड को 12 दिसंबर, 2022 को बहामास में गिरफ्तार किया गया था, जहां एफटीएक्स है, और 21 दिसंबर को अमेरिका में वापस लाया गया था। वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी कैंपस में अपने माता-पिता के घर में नजरबंद है क्योंकि वह मुकदमे का इंतजार कर रहा है।

वीडियो में, पैफ्राथ का तर्क है कि जब उन्होंने कंपनी का प्रचार किया था, तो वह किसी के नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं थे।

"हकीकत यह है कि लोगों को अपनी गलती माननी चाहिए, और यह महसूस करना चाहिए कि यदि आप ऑनलाइन सुनी गई किसी चीज़ के कारण निर्णय लेते हैं, तो यह आपकी ज़िम्मेदारी है," वे कहते हैं।

कमेंट सेक्शन में, राय विभाजित थीं। कुछ टिप्पणीकारों ने उनकी ट्रांसपेरेंसी के लिए पैफ्राथ की प्रशंसा की, जबकि अन्य ने उन्हें गलत ठहराया। एक ने लिखा, "सामग्री निर्माताओं को भी अधिक सावधान रहना चाहिए कि वे किसका समर्थन करते हैं।" "विशेष रूप से अगर यह एक सशुल्क समर्थन है।"

फ़्लोरिडा के दक्षिणी ज़िले में बुधवार को दायर किए गए मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि आठ YouTubers के एक समूह और इन्फ्लुएंस करने वाली प्रबंधन फर्म क्रिएटर्स एजेंसी, जिसके कई ग्राहक थे जिन्होंने FTX का प्रचार किया था, ने बिक्री को "बढ़ावा दिया, उसमें सहायता की। फाइलिंग एक उच्च-ब्याज वाले खाते का हवाला देती है जिसमें ग्राहक अपनी क्रिप्टो होल्डिंग्स को स्टोर कर सकते हैं।

इस मामले में मुख्य अभियोगी एडविन गैरीसन, एक ओक्लाहोमा निवासी है, जो एफटीएक्स के विज्ञापन में अपनी भूमिकाओं के लिए टॉम ब्रैडी और गिसेले बुंडचेन सहित मशहूर हस्तियों के खिलाफ एक अलग वर्ग कार्रवाई का नेतृत्व कर रहा है। गैरीसन के वकील, मोस्कोविट्ज़ लॉ फर्म के जोसेफ केय ने पहले बज़फीड न्यूज को बताया कि उनका मुवक्किल अपनी पोती के लिए पैसे बचाने की कोशिश कर रहा था और अपना पूरा निवेश खो दिया।

YouTubers के खिलाफ मामले में, यूके और ऑस्ट्रेलिया सहित दुनिया भर के FTX निवेशकों द्वारा गैरीसन को शामिल किया गया था। अभियोगी का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील एडम मोस्कोविट्ज़ ने बज़फीड न्यूज को बताया, "अन्य सभी प्रमोटरों की तरह इन्फ्लुएंसर्स का भुगतान किया जाता है, और इस तरह उन्हें जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। उन्हें इतना भुगतान इसलिए किया जाता है क्योंकि वे वित्तीय निर्णय लेने में सोशल मीडिया के साथ आज एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।” 

FTX के पतन के बाद, सूट में नामित कई YouTubers ने कंपनी को बढ़ावा देने में उनकी भूमिका के लिए माफी वीडियो पोस्ट किए।

“मैं FTX द्वारा प्रायोजित था। मुझे लगता है कि यह एक अपमान है। और यह बेकार है। अगर मैं वापस जा सकता तो मैं इसे बदल देता, क्योंकि इससे लोग आहत होते थे, ”पैफ्राथ ने कहा। स्टीफ़न ने नवंबर के एक वीडियो में कहा, "सबसे बुनियादी स्तर पर, मैंने यह सोचने की गलती की कि सैम बैंकमैन-फ़्रीड की छवि का उनकी विश्वसनीयता से कुछ लेना-देना है।"

सूट में नामित किसी भी प्रभावित व्यक्ति ने टिप्पणी के लिए बज़फीड न्यूज के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया। हालांकि, बिटबॉय क्रिप्टो चैनल चलाने वाले एंडरसन ने समाचार आउटलेट डिक्रिप्ट को बताया कि उन्हें एफटीएक्स द्वारा कभी भुगतान नहीं किया गया था और वह काउंटर करने का इरादा रखता है।

पैफ्राथ ने मुकदमे के बारे में अपने वीडियो में स्वीकार किया कि जब उन्होंने एफटीएक्स को बढ़ावा दिया था, तो उनके पास एक्सचेंज में कोई फंड नहीं था और उन्होंने कोई पैसा नहीं गंवाया। हालांकि, उन्होंने नोट किया कि एक अन्य क्रिप्टो निवेश में उन्हें $420,000 का नुकसान हुआ था।

"मैं हमेशा से मानता रहा हूं कि क्रिप्टो सट्टा है।"  "वे कहते हैं," और अगर कोई क्रिप्टो में संलग्न होना चुनता है, तो वह उन पर है।"  पैफ्राथ ने FTX का प्रचार करने वाले अपने वीडियो हटा दिए हैं।

महज 500 रुपए में ये कंपनी दे रही 5G इंटरनेट सुविधा

रॉकेट की स्पीड से काम करेगा आपका इंटरनेट, जानिए कैसे

WHATSAPP में नया फीचर्स, जानिए क्या है इस बार खास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -