गायों की पूजा के साथ देश के पहले गो-अभयारण्य का हुआ शुभारंभ
गायों की पूजा के साथ देश के पहले गो-अभयारण्य का हुआ शुभारंभ
Share:

सुसनेर (आगर-मालवा):  आज मध्यप्रदेश के आगर-मालवा जिले के सुसनेर से 20 किमी दूर ग्राम सालरिया में देश के पहले गो-अभयारण्य का शुभारम्भ किया गया. 472 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला यह देश का पहला गो-अभयारण्य है. जिसका शुभारंभ भूमिपूजन के लगभग 5 साल बाद हुआ है. इसे करीब 4 हजार गायें है. जिसमे अभी डेढ़ हजार गायें और आ सकती हैं. इस अभ्यारण का शुभारम्भ 11 गायों की पूजा के साथ किया गया. 

इस कार्यक्रम में अतिथि के रूप में आरएसएस के क्षेत्रीय सर संघचालक अशोक सोनी, सह प्रांत प्रचारक बलीराम पटेल, विहिप संगठन मंत्री ब्रजकिशोर भार्गव, गो-संर्वधन बोर्ड के अध्यक्ष स्वामी अखिलेशानंद गिरी, उपाध्यक्ष संतोष जोशी व नारायण व्यास, सांसद मनोहर ऊंटवाल, विधायक मुरलीधर पाटीदार व गोपाल परमार, भाजपा जिलाध्यक्ष दिलीप सकलेचा, जिपं अध्यक्ष कलाबाई गुहाटिया, कलेक्टर अजय गुप्ता व एसपी आरएस मीणा शामिल हुए. 

बता दे कि इस गो अभ्यारण का भूमिपूजन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने 24 दिसंबर 2012 को किया था. सीएम ने गो-अभयारण्य को गोतीर्थ के रूप में विकसित करने की घोषणा की थी किंतु लगभग 5 साल बीतने के बाद भी इसकी शुरुआत नहीं की गई थी. इस अभ्यारण में आवारा, बीमार, दूध नहीं देने वाले आदि मवेशी भी रखे जाएंगे और उनका संरक्षण किया जाएगा. साथ ही यहां पर गोबर से बायोगैस, गोमूत्र से दवाएं बनाये जाने के साथ हाईब्रीड नस्लें तैयार की जाएगी. 

पढ़िए देश-विदेश से जुड़ी छोटी-बड़ी ताज़ा खबरे न्यूज़ ट्रैक पर सीधे अपने मोबाइल पर 

पदयात्रा के लिए दिग्गी ने मांगी शिवराज से मदद

मोहन भागवत ने दिखाया स्वदेशी भाव

गाय का दूध डाल सकता है आपके बच्चे की किडनी पर बुरा असर

करे ये दान तो ही जीवात्मा पार कर पाएगी यमलोक की भयानक नदी को

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -