तेजी से वजन घटाएगा लौकी का पराठा, बनाए इस तरह
तेजी से वजन घटाएगा लौकी का पराठा, बनाए इस तरह
Share:

पोषक तत्वों से भरपूर लौकी का पराठा स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। जी हाँ और लौकी के गुणों के बारे में तो आपको पता ही होगा। जी दरअसल ये बेहद हल्की होने के साथ ही कई बीमारियों में बेहद लाभकारी होती है।कहा जाता है लौकी वजन घटाने में भी मदद करती है और लौकी का पराठा भी गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसा बनाना है लौकी का पराठा।

लौकी का पराठा बनाने के लिए सामग्री -
लौकी – 1
आटा – 2 कटोरी
प्याज – 1
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती कटी – 2 टेबलस्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

लौकी का पराठा बनाने की विधि- सबसे पहले लौकी को लें और उसके छिलके उतार लें। इसके बाद किसनी की मदद से लौकी को कद्दूकस कर एक बर्तन में रख दें। अब प्याज के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें। एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें कद्दूकस लौकी और बारीक प्याज के टुकड़े डालकर दोनों को अच्छे से मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर, जीरा, धनिया पाउडर और कटी हरी धनिया पत्ती डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण में आटा डालें और सारी सामग्री के साथ आटे को अच्छी तरह से मिला दें। इसके बाद कुछ देर के लिए मिश्रण को अलग रख दें। इसके बाद आप पराठे का मिश्रण लें और उसे एक बार और गूंथ लें। इसके बाद आटे की लोइयां तैयार कर लें। अब एक लोई लें और उसे गोलाकार या तिकोना बेल लें।

इसके बाद एक नॉनस्टिक पैन/तवा लेकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने रख दें। तवे पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों तरफ फैला दें। जब तवा गर्म हो जाए तो उसमें बेला हुआ पराठा डाल दें और सेकें। 20 सेकंड बाद पराठा पलट दें और दूसरी ओर चम्मच की मदद से तेल लगा दें। पराठे तो दोनों ओर से सुनहरा होने तक सेक लें। इसके बाद एक प्लेट में उतार लें। इसी तरह एक-एक कर सारी लोइयों से लौकी के पराठे तैयार कर लें। अंत में हरी चटनी के साथ लौकी का पराठा सर्व करें।

घर पर आसानी से बनाए गार्लिक चीज ब्रेडस्टिक्स, सभी को आएगी पसंद

नॉनवेज खाने के हैं शौकीन तो बनाए चिकन बटर मसाला

बरसात का मजा दोगुना कर देंगे अरबी पतौड़े, बनाए इस तरह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -