सीबीएसई 2021 बोर्ड परीक्षा, नीट, जेईई की जारी हुई नई अपडेट

देश भर में बढ़ते कोविद संकट के बीच, कई राज्यों ने बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है और छात्र अपने भविष्य के अध्ययन से सावधान हैं। हालांकि, अब सभी की नजर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय पर 2021 सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा, एनईईटी और जेईई परीक्षा आयोजित करने के निर्णय पर है।

इस परिस्थिति में, छात्रों को नवीनतम अपडेट पर ध्यान देना चाहिए कि सीबीएसई दिसंबर में कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए डेट-शीट जारी करता है और फरवरी और मार्च में परीक्षा आयोजित करता है। लेकिन यह उम्मीद की जा रही है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण सीबीएसई इस बार तारीख नहीं रख सकता है। 2019 में, CBSE द्वारा नवंबर में डेटाशीट जारी की गई थी। कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया था कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 2021 कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा अप्रैल-मई तक स्थगित कर सकता है क्योंकि कोविड के प्रकोप के कारण देश भर के स्कूल 8 महीने से अधिक समय तक बंद हैं।

इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने ट्वीट किया था कि अगले साल परीक्षा का आयोजन कैसे और कब किया जाए, इस पर छात्रों अभिभावकों और शिक्षकों से विचार लेने के लिए एक अभियान शुरू किया जाएगा। निशंक ने एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक के बाद ट्वीट किया था, "शिक्षा मंत्रालय द्वारा छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से इस बारे में विचार किया जाएगा कि अगले साल परीक्षा कब और कैसे आयोजित की जाए।" केंद्रीय मंत्री ने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) को वर्तमान स्थिति की समीक्षा करने और 2021 JEE मेन और NEET परीक्षाओं के लिए संशोधित पाठ्यक्रम साझा करने का भी निर्देश दिया है। एनटीए को पाठ्यक्रम को अंतिम रूप देने से पहले विभिन्न राज्यों और केंद्रीय विद्यालय शिक्षा बोर्डों में स्थिति का उपयोग करने के लिए कहा गया है।

कंबोडिया में कोरोना का विस्फोट, 11 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

तकनीकी शिक्षा में क्षेत्रीय भाषा के लिए नीतिगत ढांचे का होगा विकास

DRDO ने निकाली बंपर भर्तियां

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -