नेशनल फिल्म अवार्ड: राष्ट्रपति ने समझाया, पर नहीं माने कलाकार
नेशनल फिल्म अवार्ड: राष्ट्रपति ने समझाया, पर नहीं माने कलाकार
Share:

नई दिल्ली: चार दर्जन से ज्यादा कलाकारों ने समारोह का बहिष्कार करने के बाद से नेशनल फिल्म अवॉर्ड में राष्ट्रपति के हाथों सभी विजेताओं को सम्मान न दिए जाने का मुद्दा सुर्ख़ियों में छाया हुआ है. समारोह का बहिष्कार कर चुके कलाकारों का कहना है कि उन्हें बताया गया था कि राष्ट्रपति खुद उन्हें सम्मान प्रदान करेंगे, लेकिन ऐसा नहीं किया गया. गुरुवार को हुए इस आयोजन में राष्ट्रपति ने अपने हाथों से केवल 11 कलाकारों को ही सम्मानित किया, जिससे बाकी कलाकार भड़क गए और 68 कलाकारों ने अवार्ड लेने से इंकार करते हुए समारोह का बहिष्कार कर दिया.

राष्ट्रपति के अवार्ड देने के बाद जब बाकि के कलाकारों को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, केंद्रीय राज्यमंत्री राज्य वर्धन सिंह राठौर सम्मानित करने लगे तब कलाकारों ने यह कदम उठाया. कलाकारों के इस रवैये से राष्ट्रपति भवन नाखुश बताया जा रहा है, क्योंकि ये पहले से ही तय था कि राष्ट्रपति इवेंट में सिर्फ एक घंटा ही बिताएंगे, इसलिए वे सभी कलाकारों को अपने हाथों अवॉर्ड नहीं देंगे. सुचना एवं प्रसारण मंत्रालय को पहले ही सुचना दे दी गई थी, कि कितने कलाकारों को राष्ट्रपति द्वारा सम्मान दिया जाएगा.

लेकिन राष्ट्रपति भवन द्वारा सब बातें साफ कर देने के बाद भी, मंत्रालय ने  विजेता कलाकारों को भेजे निमंत्रण पत्र में लिखा गया था कि राष्ट्रपति अपने हाथों से यह सम्मान देंगे. लेकिन समारोह के ठीक पहले जब कलाकारों को राष्ट्रपति द्वारा मात्र 11 कलाकारों को सम्मानित किए जाने की बात पता चली तब उन्होंने विरोध किया. इसके बाद राष्ट्रपति कार्यालय से बयान जारी किया गया और पूरी बात समझाने की कोशिश हुई. केंद्रीय मंत्री ने भी कलाकारों से बातचीत कर बीच का रास्ता निकालने का प्रयास किया, पर अंत में कई कलाकारों ने विरोध स्वरुप अवॉर्ड नहीं लिया.

जो सरकार हमें 3 घंटे नहीं दे सकती, हम भला उसका अवॉर्ड कैसे ले सकते हैं : रेसुल

अवार्ड फंक्शन में खो गया स्मृति ईरानी का कीमती झुमका, दुखी नजर आई

राष्ट्रपति के हाथ से गिरा रहमान का अवार्ड

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -