एएमयू से गायब हुई मुस्लिम संस्थापक की तस्वीर, मचा हड़कंप

अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी इन दिनों तस्वीरों को लेकर चर्चा में है, पिछले कुछ दिनों से यहाँ पर लगी हुई मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर जमकर विवाद हो रहा है, यह विवाद अभी ठंडा भी नहीं पड़ा है कि अलीगढ़ यूनिवर्सिटी से अचानक एक मुस्लिम नेता की तस्वीर हटा दी गई है, यह तस्वीर अलीगढ़ के खैर कस्बे में मौजूद पीडब्ल्यूडी के गेस्ट हाउस में मौजूद थी. इस तस्वीर के हटाए जाने का कारण अभी तक साफ़ नहीं हो पाया है, लेकिन इसके पीछे अलीगढ़ में भारी तनाव फैला है, यहाँ तक कि इस विवाद में कुछ पत्रकारों के साथ भी हाथापाई की गई है.

यह तस्वीर मुस्लिम नेता और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के संस्थापक सर सैयद अहमद खां की है, जिसे अचानक गायब कर दिया गया है, सूत्रों ने बताया है कि प्रोटेस्ट कर रहे छात्रों के एक दल ने फोटोग्राफर की पिटाई की है, साथ ही पत्रकारों से भी हाथ पाई के मामले सामने आए हैं.  इस बीच छात्र यूनियन जिन्ना की तस्वीर नहीं हटाने के सवाल पर अड़ा हुआ है.  बताया जा रहा है कि सर सैय्यद की तस्वीर बुधवार को हटाई गई है, लेकिन क्यों का जवाब सिक्‍योरिटी स्‍टाफ से लेकर पीडब्ल्यूडी के अफसरों तक के पास नहीं है.

सर सैय्यद की तस्वीर के साथ लगी बाकि नेताओं की तस्वीरें जैसे, महात्मा गांधी, डॉ. भीमराव अंबेडकर, लाल बहादुर शास्त्री आदि की तस्वीरें सब अपनी जगह पर मौजूद हैं, लोकल रिपोर्ट्स के मुताबिक एक नेता के कहने पर तस्‍वीर हटाई गई है.  पीएम मोदी और सीएम योगी की तस्वीर नहीं होने पर नेता ने नाराजगी भी जाहिर की थी. आपको बता दें कि अलीगढ़ यूनिवर्सिटी के छात्र जिन्ना की तस्वीर को लेकर पहले ही प्रदर्शन कर रहे हैं, ऐसे में सर सैयद की तस्वीर गयाब होने से प्रदर्शन और उग्र हो गया है.  

हम और हमारे पूर्वजों ने कभी जिन्ना को आदर्श नहीं माना- मौलाना मदनी

एएमयू मिनी पाकिस्तान है - हिन्दू महासभा

जिन्ना की तस्वीर: अलीगढ़ में धारा 144, इंटरनेट बंद

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -