टेक्नोलॉजी के दौर में हेलमेट हो रहे हाईटेक, कंपनीयां जोड़ रही कई खास​ फीचर
टेक्नोलॉजी के दौर में हेलमेट हो रहे हाईटेक, कंपनीयां जोड़ रही कई खास​ फीचर
Share:

सड़क हादसों को कम करने के लिए एक ओर जहां केंद्र सरकार लोकल हेलमेट पर लगातार लगाम लगा रही है. वहीं, दूसरी ओर राइडिंग गियर बनाने वाली कंपनियां भी हेल्मेट्स की नई-नई टेक्नोलॉजी पर काम कर रही हैं. भारतीय कंपनी Steelbird ने भी हाल ही में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से होने वाले हादसों को रोकने के लिए एक ऐसा हेंड्सफ्री हेल्मेट पेश किया जिसमें राइडर को बार-बार फोन इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ती. इसी हेल्मेट के जरिए आप किसी का भी कॉल उठा सकते हैं और नेविगेशन, म्यूजिक का भी आनंद ले सकते हैं. खैर, ये तो हम कर रहे थे एक किफायती हेल्मेट की बात, लेकिन अब हम बात करते हैं ऐसे Hitech हेल्मेट की जिनमें न सिर्फ म्यूजिक और कॉल ही उठा सकते हैं, बल्कि उनमें कैमरा और वॉयस कमांड जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Harley-Davidson की ये इलेक्ट्रिक बाइक है शानदार, 27 अगस्त को होगी लॉन्च

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि विदेशी कंपनी Sena ने हाल ही में अपना एक ऐसा स्मार्ट हेलमेट पेश किया है जो कैमरे के साथ आता है. इस हेल्मेट की खासियत है कि इसमें नॉयज कैंसेलेशन, ब्लूटूथ, ग्रुप इंटरकॉम, वॉयस कमांड, रेडियो और म्यूजिक जैसे फीचर्स शामिल हैं.इतना ही नहीं आप इस हेल्मेट को अपने स्मार्टफोन से भी कनेक्ट कर सकते हैं और न्यूज, म्यूजिक और नेविगेशन जैसी चीजें एक्सेस कर सकते हैं.इस हेलमेट की सबसे खास बात ये है कि अगर आप अपने दोस्तों के साथ किसी राइड पर निकल रहे हैं तो इसमें एक इंटरकॉम फैसिलिटी दी गई है, जिसके चलते आप अपने साथ मौजूद 7 अन्य राइडर से जुड़ सकते हैं और उनसे बात कर सकते हैं. एक तरह से यह फ्यूचिरिस्टिक वॉकी-टॉकी का काम करेगा.

स्वतंत्रता दिवस पर मिलने वाले लाभ का उठाए फायदा, इन मंहगी स्पोर्ट्स बाइक को ऑफर में खरीदने का मौका

लास वेगास में आयोजित हुए 2019 कंज्यूमर ट्रेड शो के दौरान Argon Transform ने एक काफी एडवांस सिस्टम वाला डिवाइस पेश किया जिसे किसी भी हेल्मेट में लगाया जा सकता है. इससे हेल्मेट में हेड्स अप डिस्प्ले (HUD), रियर व्यू कैमरा, फॉर्वार्ड-फेसिंग एक्शन/डैश कैम, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, इंटरकॉम और विजुअल GPS नेविगेशन जैसे फीचर्स शामिल हो जाते हैं. इसके अलावा इसी कंपनी ने दुनिया का पहला डुअल कैमरा वाला स्मार्ट हेलमेट अटैचमेंट भी पेश किया. इसमें हेंडलबार पर रिमोट कंट्रोल और डैश कैम के साथ रियर व्यू कैमरा कंट्रोल मौजूद है.Crosshelmet की बात करें तो यह एक Skully लुक के साथ आता है और इसमें हेड्स-अप डिस्प्ले और एक रियर व्यू कैमरा मिलता है. इसके अलावा इसमें सेफ्टी लाइट और वॉयस कंट्रोल्स मिलता है.

पल्सर 125 नियॉन से होंडा शाइन एसपी में है कितना दम, ये है तुलना

KTM भारतीय बाजार में जल्द पेश करेगी इलेक्ट्रिक बाइक

इन बाइकों का माइलेज है जबदस्त, यूजर्स जेब पर नही पड़ता पेट्रोल के दामो का असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -