Tata Nexon को Power Bank से किया स्टार्ट, ये है तरीका

Tata Nexon को Power Bank से किया स्टार्ट, ये है तरीका

इस समय आधुनिक कारों के लिए एक डेड बैटरी बड़ी समस्या बनती जा रही है. आधुनिक कारें हैवी होती जा रही हैं और इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ यह एक जगह पर वाहन को पुश-स्टार्ट करने के लिए नया टास्ट खड़ा कर सकती है. इसमें सबसे ज्यादा आसान तरीका आपने यही देखा होगा कि किसी भी वाहन को जम्प स्टार्ट करने के लिए दूसरी कार की जरूरत पड़ती है. और आखिरी विकल्प यह होता है कि रोडसाइड असिस्टेंस की सहायता ली जाए, लेकिन इसमें समय की खपत काफी ज्यादा होती है. हालांकि, यहां काफी आसान तरीका भी सामने आया है, जिसके चलते आप अपना पसीना बहाए कार की खराब बैटरी के साथ भी जम्प स्टार्ट ले सकते हैं. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

KTM RC 125 ABS से 2019 Suzuki Gixxer SF कितनी है अलग, जानिए तुलना

नई तकनीक का नाम Hummer H8 रखा गया है, जो कि एक पोर्टेबल बैटरी पैक है, जिसकी मदद से खराब बैटरी वाले वाहन में भी जम्प स्टार्ट ले सकते हैं. एक Bulu Patnaik यूट्यूबर ने इसका प्रदर्शन अपनी डीजल इंजन वाली Tata Nexon के साथ दिखाया है. बता दें, डीजल इंजन वाली गाड़ियों को स्टार्ट होने के लिए ज्यादा पावरफुल बैटरी की जरूरत पड़ती है. इसे साबित करने के लिए Bulu ने नेक्सन डीजल की स्टॉक बैटरी को हटा दिया और इसके बजाए Hummer H8 बैटरी पैक का इस्तेमाल किया.Hummer H8 पावर बैंक को इस्तेमाल करने के लिए एक विशेष केबल है जो पावर बैंक के विशेष स्लॉट में जाती है. स्लॉट इस तरह से डिजाइन किए गए हैं कि नेगेटिव टर्मिनल और पॉजिटिव टर्मिनल का इंटरचेंज नहीं होते हैं. तार के दो अन्य छोरों को कलर कोडेड किया गया है ताकि यूजर्स बैटरी पर पॉजिटिव और नेगेटिव टर्मिनलों से भ्रमित न हो. इसके अलावा यह पावर बैंक काफी सारे सेंसर के साथ आता है जो शॉर्ट सर्किट के चलते बैटरी पैक को बंद कर देता है.

इन स्कूटर को घर लाए मात्र ₹50,000 की कीमत में

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पावर बैंक पर जब ग्रीन लाइट दिखने लगे तो समझो टर्मिनल्स पूरी तरह कनेक्ट हो चुके हैं और कार को अब स्टार्ट कर सकते हैं. बैटरी पैक पर एक बूस्टर सिस्टम भी मिलता है जिसे दबाया जा सकता है और ऐसे समय में उपयोग किया जाता है जब बैटरी पूरी तरह से डेड हो जाती है. क्योंकि कार की बैटरी Bulu के नेक्सन डीजल से जुड़ी नहीं थी, इसलिए उसने कार को स्टार्ट करे के लिए बूस्ट फंक्शन का इस्तेमाल किया.यह बैटरी 8,000 mAh वाली क्षमता की है और इसे रेगुलर फोन्स और टेबलेट जैसे दूसरे डिवाइस की तरह चार्ज किया जा सकता है. अगर बात करें स्पेसिफिकेशन्स की तो इससे 5.0 लीटर क्यूबिक क्षमता वाला पेट्रोल इंजन और 3.0 लीटर क्यूबिक क्षमता वाला डीजल इंजन स्टार्ट कर सकते हैं. यानी यह बाजार में मौजूद सभी गाड़ियों के लिए पर्याप्त है. इस डिवाइस की कीमत 9,000 रुपये है. Hummer H8 एक हार्ड केस के साथ आती है और इसे अपनी पेंट की जेब में आसानी से रखा जा सकता है. इसमें एक बिल्ट-इन टॉर्च और बैटरी लेवल इंटीकेटर मिलता है. इस डिवाइस का इस्तेमाल मोटरसाइकिल स्टार्ट करने में भी कर सकते हैं. और इसे रेगुलर कार चार्जर या फिर माइक्रो USB से भी चार्ज कर सकते हैं. जो कि काफी बेहतर बात है.

इस जगह पर Honda एक्टिवा जैसे कई स्कूटर्स मिल रहे आधी कीमत पर

150cc की सभी बाइक्स हो सकती है बंद, पढ़े पूरी रिपोर्ट

ये शानदार बाइक है बेस्ट, मिलेगी ₹1 लाख से कम कीमत में