Kia Seltos से MG Hector है कितनी अलग, ये है तुलना

Kia Seltos से MG Hector है कितनी अलग, ये है तुलना

अगले महीने यानी 22 अगस्त को भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में Kia Seltos  लॉन्च होने जा रही है. हम पहले ही Kia Seltos के बारे में जानकारी आपसे साझा कर चुके हैं. हालांकि, इस सेगमेंट में कुछ पिछले महीने MG Hector भी लॉन्च की गई है, जिसे बाजार में कनेक्टेड फीचर्स के साथ काफी हाईटेक कार माना जा रहा है. आज हम अपनी इस रिपोर्ट में Kia Seltos की तुलना स्पेसिफिकेशन्स के आधार पर MG Hector से करने वाले है.

TVS की ये मोटरसाइकिल चलेगी इथेनॉल से, जानिए अन्य खासियत

अगर बात करें दोनों कारों के लुक की तो दिखने में काफी प्यारी नजर आती है और इनके एक्सटीरियर में काफी स्टाइिलश एलिमेंट्स दिए गए हैं. Kia Seltos और MG Hector दोनों में ही LED हेडलैंप्स दिए गए हैं. हालांकि, Kia Seltos का फ्रंट आपका ध्यान अपनी ओर जरूर खींच सकता है क्योंकि इसमें सिग्नेचर टाइगर नोज ग्रिल दी गई है. वहीं, Hector में हनीकॉम्ब पैटर्न ग्रिल दी गई है. दोनों ही एसयूवी स्पोर्टी एलॉय व्हील्स, रूफ रेल्स और LED टेललैंप्स जैसे कई फीचर्स के साथ आती है.

Harley Davidson इन मोटरसाइकिलों पर दे रहा 3.67 लाख रु का बम्पर डिस्काउंट

इंटीरियर और केबिन फीचर्स Kia Seltos SUV में कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स जैसे - LED साउंड मूड लाइट्स और एम्बिएंट लाइटिंग के साथ 8 मोनो कलर थीम्स और 6 मल्टीकलर थीम्स, एक स्मार्ट 8.0 इंच हेड्स-अप डिस्प्ले और रियर सीटों पर 2 स्टेप डिग्री रिक्लाइनिंग फंक्शन दिया गया है. इसके अलावा इस एसयूवी में फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील और 60:40 स्प्लिट रियर सीटों के साथ एडजस्टेबल सेंटर हेडरेस्ट भी दिया गया है. सबसे आकर्षक इसमें 10.25 इंच HD टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए एडवांस्ड 7.0 इंच कलर डिस्प्ले दी गई है. यह सिस्टम फीचर्स के तौर पर Android Auto और Apple Carplay के अलावा Bose के 8-स्पीकर सेटअप वाले साउंड सिस्टम के साथ आता है.

TVS Sport : श्रीलंका में नए अवतार के सा​थ हुई लॉन्च, ये है माइलेज

इसके अलावा इस Seltos में फीचर्स के तौर पर इंडस्ट्री-फर्स्ट स्मार्ट प्योर एयर प्यूरिफायर और कनेक्टेड कार टेक UVO के साथ 37 फीचर्स दिए गए हैं. यह तीन साल के सब्सक्रिप्शन के साथ आएगा. इसमें geofencing, AI-बेस्ड वॉयस कमांड, रिमोट एक्सेस और कई सारे फीचर्स दिए गए हैं. सेफ्टी की बात करें तो Kia Seltos में फीचर्स के तौर पर VSM (व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट), ESC (इलेक्ट्रॉनिक स्पीड कंट्रोल), फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर्स, ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम), BAS (ब्रेक फोर्स असिस्ट सिस्टम) और HAC (हिल-स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल) दिया गया है. इसके अलावा यह एसयूवी 6 एयरबैग्स के साथ ISO-Fix चाइल्ड सीट एंकर और एक 360 डिग्री कैमरा के साथ भी आती है.

ये है Harley Davidson की पहली इलेक्ट्रीक बाइक, मिलेगी दो साल तक फ्री चार्जिग

MG Hector भी तीन पावरट्रेन विकल्प - 1.5 लीटर पेट्रोल, 1.5 लीटर हाइब्रिड और 2.0 लीटर डीजल के साथ आती है. टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 141 bhp की पावर और 250 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं, हाइब्रिड में भी समान मोटर लगी है और यह एक बेल्ट स्टार्टर जनरेटर, एक 48V बैटरी और रिजनरेटिव ब्रेकिंग के साथ आती है. पेट्रोल हाइब्रिड में सिर्फ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है. वहीं, पेट्रोल में 6-स्पीड मैनुअल के अलावा एक DCT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी दिया गया है. MG Hector के डीजल मॉडल में फिएट वाला 2.0 लीटर फोर-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड ऑयल बर्नर इंजन दिया गया है. जो 168 bhp की पावर और 350 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. यह इंजन स्टैंडर्ड 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है.

बजाज डोमिनर 400 : इस वेरियंट की डिलिवरी हुई शुरू

MG Hector में ऑल ब्लैक ट्रीटमेंट और सॉफ्ट-टच लेदर फिनिश्ड वाली अपहोलस्ट्री दी गई है. Hector में सेगमेंट का बेस्ट 10.40 इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट दिया गया है जो नेविगेशन, मौसम अपडेट्स, Apple CarPlay और Android Auto कनेक्टिविटी से लैस है. इस यूनिट में 100 से ज्यादा वॉयस कमांड फीचर्स मिलते हैं, जैसे कार मालिक Hello MG कह कर सनरूफ और पावर विंडो खोल या बंद कर सकता है. iSmart केनक्टेड कार टेक के तौर पर इसमें 5G रेडी M2M सिम मिलती है. MG का कहना है कि यह सिस्टम 50 से ज्यादा कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ आता है जिसमें geofencing, व्हीकल थेफ्ट ट्रैकिंग और इमोबिलाइजेशन, रिमोट व्हीकल कंट्रोल के जरिए AC on/off, सनरूफ और टेलगेट खोल/बंद कर सकते है. यह सिस्टम ओवर-द-एयर (OTA) अपडेट्स के साथ आता है जो कि नए फीचर्स और बग्स फिक्स कर सकता है. दुर्घटना के दौरान यह सिस्टम इमर्जेंसी सर्विसेज से ऑटोमैटिकली कनेक्ट हो जाता है.

जानिए 2019 Suzuki Gixxer 155 कितनी है अलग

आपकी जानकारी के लिए बता दे MG Hector भी तीन पावरट्रेन विकल्प - 1.5 लीटर पेट्रोल, 1.5 लीटर हाइब्रिड और 2.0 लीटर डीजल के साथ आती है. टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 141 bhp की पावर और 250 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं, हाइब्रिड में भी समान मोटर लगी है और यह एक बेल्ट स्टार्टर जनरेटर, एक 48V बैटरी और रिजनरेटिव ब्रेकिंग के साथ आती है। पेट्रोल हाइब्रिड में सिर्फ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है. वहीं, पेट्रोल में 6-स्पीड मैनुअल के अलावा एक DCT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी दिया गया है. MG Hector के डीजल मॉडल में फिएट वाला 2.0 लीटर फोर-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड ऑयल बर्नर इंजन दिया गया है जो 168 bhp की पावर और 350 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. यह इंजन स्टैंडर्ड 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है.

भारत में Ducati Panigale V4 25 Anniversario 916 हुई लॉन्च, ये है कीमत

Yamaha की ये पावरफुल बाइक 3 नए कलर ऑप्शंस में हुई पेश

हेलमेट : अगर करना है सिर और आंखों की रक्षा तो, खरीदी के समय इन बातों का रखे ध्यान