+

Hero Electric के एमडी नवीन मुंजल इलेक्ट्रिक व्हीकल पर की बात चीत

Hero Electric के एमडी नवीन मुंजल इलेक्ट्रिक व्हीकल पर की बात चीत

सुपरसिख रन हाफ मैराथन के चौथे एडिशन का एलान करते वक्त हीरो इलेक्ट्रिक (Hero Electric) के एमडी नवीन मुंजल से खास बात चीत हुई है। नवीन मुंजल ने इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर काफी सारी जानकारी शेयर की और कंपनी के प्लान के बारे में बताया गया है। 

सबसे पहले इस पहले के लिए आपको बधाई इस दौड़ के बारे में और पिछले वर्षों में इसको लेकर लोगों की तरफ से कैसी प्रतिक्रिया मिली इस बारे में बताएं-

लोगों की तरफ से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है और हमारे लिए यह तीसरा साल है और सुपरसिख रन के साथ और साहस के साथ हमे जुड़े हुए है। हमें यह करके बहुत अच्छा लग रहा है और साल दर साल इसकी रेंज बढ़ती जा रही है। इस रेस में सबसे खास बात यह है कि यह इसमें धर्म जाति आदि को लेकर कोई भेदभाव नहीं किया  है।

हाल ही में हीरो इलेक्ट्रिक ने कोड ग्रीन पहल शुरू की है और इसके बारे में अधिक विस्तार से बताइए-

हम कोड ग्रीन पहल के बारे में कई सालों से सोच रहे थे कि पर्यावरण के लिए कोई खास चीज लाई जाए। हम वैसे तो पर्यावरण के लिए काम कर ही रहे हैं, क्योंकि हमारा जो ऑफिस है वो ग्रीन ऑफिस है वहां पर किसी प्रकार की प्लास्टिक उपयोग नहीं होती है, सोलर पैनल लगे हुए हैं। ग्रीन कोड का नाम देते हुए हमने ग्रीन हेल्मेट देने शुरू किए हैं, इसके जरिए हम राइडर्स को अलग दिखा रहे हैं कि उन्होंने इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदा है तो ऐसे में वो पर्यावरण के लिए काम कर रहे हैं। इसी के साथ हम मास्क भी दे रहे हैं, क्योंकि प्रदूषण काफी बढ़ रहा है तो उसके देखते हुए इसकी काफी आवश्यक  है।

हाल ही में ऑटो इंडस्ट्री सुस्ती से गुजरी है तो ऐसे में इलेक्ट्रिक व्हीकल पर इसका क्या असर पढ़ा है और हीरो इलेक्ट्रिक की बिक्री में कुछ असर हुआ है-

बाकि इंडस्ट्री की तरह इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री का बेस काफी छोटा है और इन दोनों का फॉर्मेट भी अलग है। सबसे पहली बात कि इलेक्ट्रिक व्हीकल पर स्लोडाउन का असर नहीं पढ़ा है, क्योंकि यह दोनों बिल्कुल ही अलग-अलग इंडस्ट्री हैं। वहीं हीरो इलेक्ट्रिक ने इस दौरान काफी ग्रोथ की है। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने में सरकार भी मदद कर रही है और सरकार ने कई स्कीम पेश की हैं, क्योंकि सरकार ईंधन से चलने वाले वाहनों की जगह पर इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग बढ़ाना चाहती है।

यह साल हीरो इलेक्ट्रिक के लिए कैसा रहा और 2020 के लिए आपकी क्या योजनाएं हैं-

हीरो इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट रेंज में तो बार बार विस्तार करता ही रहता है। इसके साथ हम नई कैटेगरी भी लाते रहते हैं जैसे इस वर्ष हमने डिलिवरी को सपोर्ट करने के लिए नया व्हीकल पेश किया है। हम छोट कैंपस को देखते हुए नए इलेक्ट्रिक व्हीकल लाने के बारे में विचार कर रहे हैं जैसे आगरा में ताजमहल की बात की जाये तो उसके 700 मीटर के करीब आईसी इंजन व्हीकल की अनुमति नहीं है तो ऐसी काफी सारी जगह हैं जहां पर हम इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को ला सकते हैं।

चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर अब और होगा पावरफुल, यूजर्स को मिलेगा नया अनुभव

भारत में सबसे अधिक बिकने वाली स्पोर्ट्स बाइक, जानिए क्या है फीचर्स और कीमत

Suzuki और KTM की इन दो बाइक्स के बीच टक्कर, जानिये कौन है ज्यादा दमदार